योग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और मानसिक तनाव को दूर करता है: एसपी

0

City24news@रोबिन माथुर

हथीन। पुलिस प्रवक्ता संजय कादयान ने जानकारी देते हुए बतलाया कि पुलिस अधीक्षक पलवल डॉक्टर अंशु सिंगला, आईपीएस के मार्गदर्शन में नरेश कुमार डीएसपी क्राइम पलवल एवं दिनेश यादव डीएसपी शहर पलवल द्वारा जिला पुलिस के सभी थाना/चौकियों/स्टाफों के अधिकारियों/कर्मचारियों को एक साथ आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में  “हर घर परिवार सुर्यनमस्कार अभियान-2024″ के तहत योग व सूर्य नमस्कार कराया गया।    

डीएसपी क्राइम नरेश कुमार ने जानकारी दी कि हरियाणा योग आयोग द्वारा आयुष विभाग, स्वास्थ विभाग एवं हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों का सहयोग लेकर हर घर परिवार सुर्यनमस्कार अभियान-2024 विशाल स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में पुलिस विभाग के प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये “आजादी का अमृत महोत्सव” संबन्धित कार्यक्रम जिला पुलिस द्वारा प्रत्येक पुलिस थाना, चौकी, स्टाफ, पुलिस लाईन व अन्य पुलिस तैनात क्षेत्र पर आयोजित करने का माननीया पुलिस अधीक्षक महोदया डॉक्टर अंशु सिंगला द्वारा निर्णय लिया गया जिसके अन्तर्गत प्रत्येक पर्यवेक्षण अधिकारी प्रत्येक प्रबन्धक पुलिस थाना, प्रत्येक प्रभारी पुलिस चौकी, प्रत्येक स्टाफ प्रभारी, लाईन प्रबन्धक पुलिस लाईन व अन्य सभी को अपने 2 स्तर पर एक साथ सूर्य नमस्कार व योग आयोजित करने की जिम्मेवाही सौंपी गई। जिसके संबन्ध में उपरोक्त सभी अधिकारियों/कर्मचारियों ने एक साथ सूर्य नमस्कार व योग किया। इस योगा शिविर में पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों ने हृदय पूर्ण रूचि दिखाई। करीब डेढ़ घंटे तक चले इस योग शिविर में योगी श्री ग्याशीराम ने सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम विलोम सहित अन्य सभी योग क्रियाएं करवाई। इस योग शिविर में योग की विभिन्न क्रियाओं को सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने किया और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया गया।

पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अंशु सिंगला ने इस अवसर पर कहा कि योगा से सभी पुलिस अधिकारी व कर्मचारी स्वस्थ रहेंगे। योग स्वस्थ व्यक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है और मानसिक तनाव को दूर करता है। योग आसन शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। योग तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायक है। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है। योग एवं प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल कर दिन की शुरुआत सकारात्मकता के साथ करते हुए स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *