Atlantic Diet क्या है? पतला कर देती है शरीर का कोना-कोना

0

City24news@भावना कौशिश

क्या आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं? अगर हां! तो आप इसे अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके ठीक कर सकते हैं। अटलांटिक डाइट इस काम में आपकी मदद कर सकती है।

Atlantic Diet : सोशल मीडिया पर इन दिनों ‘अटलांटिक डाइट’ की चर्चा है। दुनिया भर के अध्ययनों और विशेषज्ञों के अनुसार यह डाइट न केवल वजन कम करने में सहायक है, बल्कि डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।

क्या है अटलांटिक डाइट ?

‘अटलांटिक डाइट’ फल, सब्जियां, अनाज, मछली, डेयरी उत्पाद और जैतून के तेल जैसे ताजा, मौसमी और स्थानीय खाद्य पदार्थों की खपत पर जोर देती है। इसमें मछली, समुद्री भोजन और कुछ वाइन का सेवन भी शामिल है। इसका उद्देश्य आपकी डाइट में मौसमी, स्थानीय और न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल करना है। ‘अटलांटिक डाइट’ उबालना, भूनना, पकाना और स्टू करना जैसी खाना पकाने की तकनीक को भी प्रोत्साहित करती है।

‘अटलांटिक डाइट’ वजन घटाने में मददगार

जो लोग जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ‘अटलांटिक डाइट’ एक अच्छा विकल्प हो सकती है। JAMA Network Open में प्रकाशित एक शोध इसकी पुष्टि करता है।

दिल को हेल्दी रख सकती है ‘अटलांटिक डाइट’

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

‘अटलांटिक डाइट’ को अपनाने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इसमें संपूर्ण खाद्य पदार्थ, वसायुक्त मछली और जैतून का तेल इत्यादि का सेवन होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *