मतदान करना हर भारतीय का अधिकार और ड्यूटी : जिला निर्वाचन अधिकारी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र खडग़टा ने बताया कि 18वीं लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही समय शेष बचा है। भारत चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पहले ही कर दिया है और मतदाताओं को इसमें अपना नाम सहित अन्य विवरण जांचने के लिए अंतिम मौका दिया है। सभी मतदाता समय रहते अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में अपने नाम का अवलोकन कर लें ताकि उन्हें मतदान करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में अपना नाम चेक करना बहुत ही आसान है। आप इसे ऑनलाइन अपने कंप्यूटर या मोबाइल से कर सकते हैं। मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए आपको अपने राज्य एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नाम, अपना प्रथम एवं अंतिम नाम, जन्म तिथि और आयु इत्यादि की जानकारी देनी होगी।

    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि आप अपने कंप्यूटर के जरिए यह काम कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट voters.eci.gov.in/  पर जाना होगा और इसमें दिख रहे सर्च इन इलेक्टोरल रोल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फार्म निकलेगा। आप इसमें जरूरी डिटेल भरने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने मतदाता सूची से संबंधित आपकी जानकारी सामने आ जाएगी। साथ ही यह भी पता लग जाएगा कि आपका वोट किस मतदान केंद्र पर है। इसके अलावा आप इसी पेज पर ईपीआईसी नंबर के जरिए भी अपना नाम वोटिंग लिस्ट में चेक कर सकते है। वहीं अगर आपका फोन नंबर चुनाव आयोग में रजिस्टर है तो आप फोन नंबर डालकर भी अपना नाम देख सकते हैं। 

   उपायुक्त ने बताया कि यदि आप मोबाइल फोन पर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आप वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको सबसे ऊपर सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल का ऑप्शन दिखेगा। इसमें क्लिक करने के बाद आपके पास वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक करने के चार विकल्प मिलेंगे। पहला मोबाइल नंबर, दूसरा क्यूआर कोड, तीसरा डिटेल और चौथा ईपीआईसी नंबर। आप किसी भी एक विकल्प का चुनाव कर अपना नाम वोटिंग लिस्ट में देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान करना हर भारतीय नागरिक का अधिकार है और उसकी ड्यूटी भी। मतदान के लिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास वोटर आईडी के साथ-साथ आपका नाम वोटर लिस्ट में भी शामिल हो। उन्होंने बताया कि एक नागरिक के लिए वोटिंग लिस्ट में नाम होना जरूरी है क्योंकि यह उन्हें वोट डालने की अनुमति देता है। वोटिंग लिस्ट एक सरकारी दस्तावेज होता है जिसमें वोट डालने के लिए पंजीकृत नागरिकों के नाम, पता और अन्य संबंधित जानकारी होती है। इसे विभिन्न चुनाव अवसरों पर अपडेट किया जाता है ताकि सही व्यक्ति को सही समय पर वोट डालने की सुविधा मिले। उन्होंने अपील की कि सभी मतदाता ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाकर वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक करें ताकि वे लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बन सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *