विधानसभा चुनाव में हर घर तक पहुंचेगी मतदान की सूचनात्मक पर्चियां : जिला निर्वाचन अधिकारी

0

डीसी ने दिए निर्देश- बीएलओ की जिम्मेवारी होगी पर्चियां वोटर को देने की
City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। हरियाणा विधानसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतदाताओं के घर द्वार तक मतदान की सूचनात्मक पर्चियां (वोटर इन्फोर्मेशन स्लिप) भिजवाई जाएंगी। सभी बीएलओ को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए जा रहे हैं। यह जानकारी डीसी व जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 को मतदाताओं के सहयोग से सफल बनाया जाएगा। मतदान प्रतिशत बेहतर रहे इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर एक वोटर को उसके घर तक मतदान की सूचनात्मक पर्चियां भिजवा दी जाए। इस पर्ची से मतदाता को यह फायदा होता है कि उसे उसका बूथ नंबर, भवन का नाम, मतदाता सूची में वोटर क्रमांक आदि का पता चल जाता है। बूथ की मतदाता सूची से ही इन वोटर स्लिप को तैयार किया जाता है।

डीसी ने कहा कि मतदान की ये पर्ची मतदाता को प्रेरित करती है कि उसे अपने पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए जाना है। चुनाव में कुछ उम्मीदवार भी अपने कार्यकर्ताओं से पोलिंग बूथ के स्टाल पर चुनाव का निशान, नाम आदि छपवा कर वोटर स्लिप बंटवाते हैं। निर्वाचन आयोग के नियम अनुसार ये नियमों की अवहेलना है। मतदान के दिन बूथ पर केवल सादा सफेद कागज पर वोटर स्लिप दी जा सकती है। उसके सहारे कोई प्रत्याशी अपना प्रचार नहीं कर सकता।

डीसी ने कहा कि बीएलओ अपने बूथ की सूचनात्मक पर्चियों को खुद घर-घर तक पहुंचाएंगे। वे किसी भी राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को पर्ची बांटने के लिए नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन किसी उम्मीदवार की स्टाल पर वोट की अपील करते हुए स्लिप पाई गई तो उस स्टाल को तुरंत हटा दिया जाएगा। डीसी ने उक्त आदेश की अनुपालना के लिए सम्बंधित निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *