नूनी अव्वल में मंदिर की जमीन पर कब्जे से भड़के ग्रामीण 

0

उपायुक्त कार्यालय पहुंचे सैकड़ो लोग, महंत के चेले पर कार्रवाई की मांग

city24news@अशोक कुमार कौशिक
नारनौल। निकटवर्ती गांव नूनी अव्वल में बने ठाकुर जी मंदिर की जमीन पर कुछ लोगों द्वारा कब्जे किए जाने और जमीन खरीद किये जाने के विरोध में ग्रामीणों ने आज मोर्चा खोल दिया। ग्रामीण बुधवार को उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

ग्रामीणों ने बताया कि गांव नूनी अव्वल में ठाकुर जी का मंदिर बना हुआ है। मंदिर की जमीन जिसका केवट नंबर 194 है और इसकी रजिस्ट्री इंतकाल ठाकुर जी के मंदिर के नाम है। कई वर्षों से यहां के लोग ठाकुर जी मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं। इसका रखरखाव महंत मामन दास द्वारा किया जाता था।

ग्रामीणों ने बताया कि महंत के निधन के बाद ठाकुर जी मंदिर कमेटी के गांव वासी इसका रखरखाव कर रही है। अब मामन दास का चेला सुरेंद्र कुमार शर्मा के अलावा लालचंद, वेद प्रकाश व दीपचंद गैर कानूनी तरीके से मंदिर की जमीन की खरीद रहे हैं।

महंत मामन दास के मरने के बाद सुरेंद्र कुमार मंदिर की जमीन के पैसे अपने निजी कार्यों के लिए खर्च कर रहा है, जबकि यह मंदिर व जमीन ग्राम वासियों की है तथा सभी ग्राम वासियों ने मिलकर मंदिर का निर्माण करवाया था। अब सुरेंद्र शर्मा गैर कानूनी तरीके से मंदिर की जमीन को बेच रहा है। इससे पहले भी सुरेंद्र शर्मा बहरोड़ रोड पर स्थित मंदिर की जमीन भू माफिया से मिलकर बेच चुका है।

ग्रामीणों का कहना है कि इस जमीन की जांच उच्च अधिकारियों द्वारा की जाए तथा ग्रामीणों को मंदिर की जमीन के रखरखाव का अधिकार दिया जाए। वहीं गैर कानूनी तरीके से जमीन बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *