अटल भूजल योजना के कार्यों के बारे में उपायुक्तों के साथ की वीडियो कांफ्रेंस

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय से सचिव देबाश्री मुखर्जी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सात राज्यों हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के उपायुक्तों के साथ अटल भूजल योजना के कार्यों के बारे में समीक्षा बैठक की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अटल भूजल योजना के भूजल संरक्षण से संबंधित विविध योजनाएं प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना पर ड्रॉप मोर क्रोप, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, अमृत सरोवर, समग्र शिक्षा अभियान और मनरेगा योजनाओं के अभिसरण के डेटा के बारे में चर्चा की साथ ही अटल भूजल योजना से ग्राम पंचायत लेवल पर भूजल स्तर में हुए बदलाव के डेटा के बारे में विस्तार से चर्चा की।

डीसी मोनिका गुप्ता ने जिला महेंद्रगढ़ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महेंद्रगढ़ जिले में अटल भूजल योजना के तहत 255 गांव हैं। अटल भूजल योजना के तहत स्प्रिंकलर सेट के लिए अब तक कुल 5255 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 11823 एकड़ में स्प्रिंकलर सेट लगाए जा चुके हैं। अब तक स्प्रिंकलर सेट का 5.80 करोड़ रुपए का भुगतान लाभार्थी किसानों के खातों में किया गया है।

इस अवसर पर सिंचाई विभाग से कार्यकारी अभियंता अजिंदर सिंह सुहाग, मिकाडा से कार्यकारी अभियंता सोनित राठी, जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त, मिकाडा से एसडीओ विजेंद्र सिंह, अटल भूजल योजना से भूजल विशेषज्ञ रोहित शुक्ला, आईसी विशेषज्ञ तुषार तांबेकर व आईजी विशेषज्ञ जोगेंद्र यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय से हनुमान के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *