व्यक्तिगत डेयरी में बायोगैस संयंत्र लगाने पर 40 प्रतिशत तक अनुदान : एडीसी

0

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के माध्यम से हरियाणा सरकार गौशालाओं, धर्माथ संस्थाओं, मुर्गी फार्म, व्यवसायिक व व्यक्तिगत डेयरी में बायोगैस संयंत्र लगाने पर संयंत्र की कुल लागत का 40 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। आवेदनों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

एडीसी प्रदीप सिंह मलिक ने बताया कि उपरोक्त संस्थाओं जैसे गौशालाओं, धर्माथ संस्थाओं, मुर्गी फार्म, व्यवयायिक व व्यक्तिगत डेयरी में उनकी ऊर्जा की आवश्यकता की पूर्ति बायोगैस से बिजली बनाकर तथा बायोगैस से कुकिंग गैस तैयार करके बहुमूल्य ऊर्जा की बचत की जा सकती है। बायोगैस से निकली खाद बहुत ही उपजाऊ होती है। भूमि व बायोगैस की खाद से भूमि को अधिक उपजाऊ बनाया जा सकता जा सकता है। बायोगैस का प्रयोग करने से एलपीजी की खपत में भी कमी आएगी तथा इन संस्थाओं का एलपीजी व बिजली की खपत में कमी होने से बिजली के बिलों में अत्यधिक कमी लाई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त में से इच्छुक संस्थाएं अपने -अपने आवेदन एडीसी कार्यालय के अक्षय ऊर्जा विभाग कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। संबधित संस्थाओं को लाभार्थी अंश राशि जो कि कुल लागत का 60 प्रतिशत है, का प्रबंध अपने स्तर पर करके डिमांड ड्राफ्ट जो कि महानिदेशक, हरेडा पंचकुला के पक्ष में बना हो अग्रिम रूप से देना होगा। सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन इस प्रकाशन के दौरान दस दिन के अंदर महानिदेशक, हरेडा पंचकुला के कार्यालय में भिजवाया जाना अति आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *