तिरंगा भारत देश की आन-बान व शान, राष्ट्रीय ध्वज का मान-सम्मान करना प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य है : खेल मंत्री

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। हरियाणा के खेल, पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव मंत्री संजय सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा हमारे देश की आन-बान व शान है। राष्ट्रीय ध्वज का पूरा सम्मान करना प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में तिरंगा यात्राएं आयोजित करने का निर्णय लिया है और इन यात्राओं ने युवा पीढ़ी में राष्ट्र प्रेम व राष्ट्र भक्ति भरने का काम किया है।

खेल मंत्री संजय सिंह सोमवार को रेवाड़ी के मॉडल टाउन स्थित हिंदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित तिरंगा यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करने से पूर्व विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी की खुली फिजा में सुख-चैन की सांस ले रहे हैं यह सब हमारे देश के सेना के वीर जवानों की बदौलत है जो देश की सीमाओं व सरहदों की पूरी चौकसी के साथ निगेहबानी करते हुए रक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब हम अपने घरों में होली-दीवाली मना रहे होते हैं उस समय भी देश की सेना के वीर सैनिक देश ही सरहदों पर डंटकर खड़े होते हैं और देश की दुश्मनों व बाहरी ताकतों से सुरक्षा करते हैं।

खेल मंत्री ने कहा कि हमें देश के वीर शहीदों की शहादत को हमेशा याद रखना चाहिए , शहीदों ने देश को आजाद कराने व देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था। उन्होंने कहा कि शहीद युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं और युवा पीढ़ी को शहीदों से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तिरंगा यात्रा से विशेषकर युवाओं में राष्ट्र प्रेम व राष्ट्र भक्ति की भावना और अधिक प्रबल होती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। सभी इस अभियान में शामिल होकर अपने घरों पर मान-सम्मान सहित तिरंगा फहराएं और उसकी हिफाजत करें। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने देशभक्ति से सराबोर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की की बेहतरीन प्रस्तुतियां दीं।

वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वैश्विक नेता के रूप में छवि की बदौलत विश्व मे भारत का मान सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की कुशल व दृढ़ विदेश नीति ने वैश्विक स्तर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत का मान सम्मान बढ़ाते हुए देश को आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारत में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में भारत के मान-सम्मान को बढ़ाया है जिस कारण से हर भारतवासी को अपने प्रधानमंत्री पर गर्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *