ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को दिया प्रशिक्षण

0

सरपंचों और ग्राम सचिवों को भारतीय मानकों और गुणवत्ता पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में दी जानकारी : बीआईएस सलाहकार तुलिका झा

city24news@रोबिन माथुर
हथीन | भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) फरीदाबाद ने मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में ग्राम पंचायतों के सरपंचों के साथ-साथ ग्राम सचिवों को प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा ने की। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला के समस्त सरपंचो व ग्राम सचिवों ने भाग लिया।

डीडीपीओ उपमा अरोड़ा ने कहा कि हम जो वस्तु अपने खान-पान में शामिल कर रहे हैं उनके बारे में हमें जागरूक होना बहुत जरूरी है। कुछ भी प्रोडक्ट लेते समय हमें उस सामान की वैधता तथा वह सामान किन-किन खाद्य पदार्थों से मिलकर बना है अथवा वह सही मार्का है अथवा नहीं, इन सभी का ज्ञान होना चाहिए। इसके बारे में हमें खुद भी जागरूक होना है तथा अन्य लोगों को भी जागरूक करना है। इससे अन्य नागरिकों में भी जागरूकता का एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

बीआईएस की सलाहकार तुलिका झा ने प्रशिक्षण के दौरान ग्राम पंचायतों के सरपंचों और ग्राम सचिवों को भारतीय मानकों और गुणवत्ता पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में विस्तार से जानकारी देकर जागरूक किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए भारतीय मानकों का उपयोग करने के लिए क्षमता निर्माण दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बीआईएस केयर ऐप की भी जानकारी दी। 

बीआईएस के ग्रेजुएट इंजीनियर गुनदीप कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि बीआईएस ऐप के माध्यम से प्रोडक्ट का आईएस नंबर अंकित करके संबंधित उत्पाद के निर्माण की गुणवत्ता का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा अगर उस संबंधित प्रोडक्ट में किसी प्रकार की कोई खामी है तो उसकी शिकायत भी बीआईएस के माध्यम से कर सकते हैं। उन्होंने ग्राम पंचायत के सभी उपस्थित सदस्यों से इन प्रशिक्षणों को सुविधाजनक बनाने और अपनी संबंधित पंचायत में जागरूकता पैदा करने में अपना समर्थन प्रदान करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *