कनीना सब डिवीजन में इस बार हुई 516 एमएम बारिश

0

Oplus_131072

सर्दी की शुरूआत समय से पहले तथा रबि फसल की बेहतर पैदावार होने की उम्मीद
डीएपी खाद खरीद रहे किसान खेत खाली होते ही बिना पलेवा जुटेगें सरसों की बिजाई में

City24news/सुनील दीक्षित
कनीना | क्षेत्र में एक जुलाई से लेकर अब तक 516 एमएम बारिश हो चुकी है। जिसे लेकर सर्दी की शुरूआत जल्दी हाने का अनुमान है वहीं रबि फसल की बेहतर पैदवार होने के कयास लगाए जा रहे हैं। सूखे समझेे जाने वाले महेंद्रगढ जिले में बारिश की स्थिति अच्छी होने से खरीफ फसल में भले ही कुछ नुकसान की संभावना है लेकिन रबि फसल के बेहतर होने का अनुमान लगाया जा रहा है। खंड कृषि अधिकारी कार्यालय के डाॅ विकास यादव ने बताया कि यहां पर जुलाई माह में 157 एमएम बारिश रिकार्ड की गई वहीं अगस्त माह में 221 एमएम तथा 18 सितम्बर तक 138 एमएम बारिश हुई है। कुल 516 एमएम बारिश होने के बाद बाजरे,गवार, कपास,मूंग की फसल में कुछ हद तक नुकसान होने का अंदेशा है। दूसरी ओर किसान हनुमान सिंह, सत्यवीर सिंह,विनोद कुमार, मोती कुमार, नरेंद्र सिंह, धर्मपाल इस बात को लेकर खुश हैं कि अधिक बारिश होने से रबि फसल की बिजाई करने के लिए पलेवा नहीं करना होगा ओर पहली सिंचाई तक कोई दिक्कत नहीं आएगी। नहरी पानी की उपलब्धता भी समुचित रही है। बारिश का मौसम लंबा खिंचने से तापमान में आई गिरावट से रबि फसल के बेहतर होने की उम्मीद है। क्षेत्र को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जिसे फसल के अनुकूल माना जा रहा है। खेत खाली होते ही किसान सरसों की बिजाई शुरू को आतुर हैं। 15 अक्टूबर तक सरसों की बिजाई होने का अनुमान है। जिसके लिए किसान अभी से डीएपी खाद का इंतजाम करने लगे हैं।
इस बारे में एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि खाद की कोई कमी नहीं है। इफको किसान सेवा केंद्र के अलावा निजी विक्रेताओं के पास खाद का प्रचुर मात्रा में स्टाॅक है। खाद के लिए किसान मारामारी न करें।
इस बारे में आलोक खाद भंडार के संचालक आलोक गोयल ने बताया कि डीएपी,एनपीके तथा ग्र्रो प्लस एसएसपी खाद की समुचित मात्रा में प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है। खाद को लेकर किसानों के सामने कोई दिक्कत नहीं रहने वाली। बाजरे की कटाई से निवृत हुए किसान खाद खरीदने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *