स्टेट हाईवे पर बढते यातायात दबाव के कारण कनीना में बायपास की अहम जरूरत

0

Oplus_0

कनीना-अटेली मार्ग रेलवे फाटक पर आरओबी निर्माण कार्य के चलते गावों के लिंक मार्गों से गुजर रहे हलके-भारी वाहन
City24news/सुनील दीक्षित
कनीना | में महेंद्रगढ-कोसली-रेवाडी के लिए लाईफलाईन समझे जाने वाले स्टेट हाईवे म्बर 24 पर वाहनों के लगातार बढते दबाव के कारण बायपास की अहम जरूरत हो गई है। इतना ही नहीं कनीना-अटेली-नारनौल मार्ग स्थित रेलवे फाटक पर आरओबी,रेलवे ओवर ब्रिज को निर्माण कार्य शुरू होने के बाद इस रूट से गुजरने वाले हलके तथा भारी वाहनों को गावों के लिंक मार्गों से होकर निकलना पड रहा है। जिससे उन्हें लंबी दूरी तय करने के साथ-साथ अधिक समय व्यतीत हो रहा है। पुल निर्माण कार्य करीब दो वर्ष में पूरा होने का अनुमान है। इस अवधि के दौरान वाहन चालक वैकल्पिक मार्गों से ही आवागमन करेगें? इस रूट से आने-जाने वाले वाहन चालक एनएच 152डी का उपयोग करने लगे हैं। जिसके चलते कनीना से बूचावास तक अधिक संख्या में वाहन गुजर रहे हैं। जिससे सडक हादसों का भी अंदेशा बना हुआ है। अटेली एवं नारनौल की ओर से कनीना आने वाले भारी वाहन मोहनपुर मोड या नई आनाज मंडी चेलावास से ककराला की 6 किलोमीटर दूरी तय कर आरयूबी से निकल कर पंहुच रहे हैं जबकि हलके वाहन चेलावास से उन्हाणी होकर मुख्यमार्ग पर चढ रहे हैं।
प्रदेश की भजपा सरकार की ओर से इस स्टेट हाईवे को अपग्रेड पर फोरलेन करने की घोषणा की गई थी,हलका विधायक सीताराम यादव की ओर से भी सदन में इस मुद्दे को उठाया गया था। लेकिन कार्य सिरे नहीं चढ सका। कनीना में बायपास निर्माण के लिए प्रदेश सरकार के भाजपा के सहयोगी दल जेजेपी की ओर से शीघ्रता से कार्य करवाने का आश्वासन दिया गया था। पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पिता एवं जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.अजय सिंह चौटाला ने बीते समय कनीना में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन के मध्य कनीना शहर में बाईपास के लिए डीपीआर तैयार हो जाने की बात कही थी। इसके अलावा रामपुरी डिस्ट्रीब्यूटरी को अंडरग्राउंड करने तथा उसके साथ-साथ सडक निर्माण कर मिनी बाईपास की सुविधा देने की बात कही गई थी। जिनमें से कोई भी कार्य पूरा नहीं हो सका। कहने का मतलब घोषणाएं पूरी तथा नतीजा वही ढाक के तीन पात। शासन-प्रशासन की ओर से कोई ऐसा कार्य नहीं किया गया जिससे यातायात सुगम हो सके।
इस संदर्भ में अटेली के हलका विधायक सीताराम यादव ने बताया कि महेंद्रगढ-कनीना-कोसली स्टेट हाईवे को फोरलेन बनाने तथा कनीना में बायपास बनाने का मामला सरकार के पास विचाराधीन है। इसका बीते समय एक सर्वे भी कराया गया था। उसकी मंजूरी मिलने के बाद सुविधा होगी। कनीना-अटेली मार्ग रेलवे लाईन पर आरओबी का कार्य शुरू किया गया है। लाईन के पूर्व दिशा में रेलवे स्टेशन तथा पश्चिम में कोई वैकल्पिक मार्ग नहीं होने से लिंक मार्ग ही आने-जाने का रास्ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *