विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे फूलों से महका जेल परिसर

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला जेल अधीक्षक बिमला देवी के मार्गदर्शन व जेल उप अधीक्षक रेशम सिंह के अथक प्रयासों से नूंह जेल प्रांगण में रंग-बिरंगे विभिन्न प्रकार के‌ फूलों के बगीचे तैयार किए गए हैं। जेल परिसर में प्रवेश करते ही गेंदा, गुलाब, आईस, पटूनिया, गुलदावरी व अन्य प्रकार के सुंदर-सुंदर फूलों की महक व उनकी खिलावट सभी को आनन्द व खुशी का अहसास करवाती है। 

 जेल अधीक्षक बिमला देवी ने बताया कि जेल में लगभग 100 प्रकार के इन खिले हुए फूलों के बगीचे, क्यारियां व 5 पार्कों से प्रकृति की अद्भुत सुंदरता व मानव मस्तिष्क में उसके प्रभाव का अलग ही अनुभव होता है। उन्होंने बताया कि इन हरे-भरे सुंदर पार्कों से जहां जेल परिसर की सुन्दरता बढ़ी है, वहीं कैदियों व बंदियों की मनोस्थिति में भी प्रकृति की इस सुंदरता का सकारात्मक असर पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि जेल परिसर में लगाए गए विभिन्न प्रकार के इन फूलों के पौधे दिल्ली व गुडगांव से मंगाए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि जेल परिसर में फूलों के बगीचों व पार्कों को तैयार करने में जेल बंदियों की बड़ी भूमिका है। इससे न केवल जेल परिसर की सुंदरता बढ़ी है, बल्कि जेल बंदियों को एक सकारात्मक और रचनात्मक कार्य में शामिल होने का अवसर मिला है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य जेल बंदियों को सामाजिक रूप से फिर से समाज में सम्मिलित करना है और उन्हें जीवन में नई उम्मीद और सकारात्मकता का महसूस करने का मौका देना है। उन्होंने कहा कि जिन जेल बंदियों ने इस कार्य में सक्रिय भूमिका निभाई हैं, जेल प्रशासन उनकी प्रशंसा करता है। यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है कि रचनात्मक सोच और सामाजिक सहयोग से हम किसी भी परिस्थिति को पार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *