सेंसस आधारित समूहण अभ्यास 2.0 हेतु उन्मुखीकरण कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न

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-ईमानदार आकलन से मजबूत शैक्षिक नींव संभव – जिला शिक्षा अधिकारी 
City24News/अनिल मोहनिया

नूंह | निपुण हरियाणा मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से सेंसस आधारित समूहण अभ्यास 2.0 के अंतर्गत प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, स्नातकोत्तर शिक्षक एवं प्राथमिक विद्यालयों की कक्षा दूसरी एवं तीसरी में अध्यापन कार्यरत अध्यापकों के लिए एक उन्मुखीकरण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 212 प्रशिक्षित स्नातक एवं स्नातकोत्तर अध्यापकों को आगामी सेंसस आधारित समूहण अभ्यास 2.0 के लिए परीक्षक के रूप में उनकी भूमिका, संवेदनशील अवलोकन तथा आकलन प्रक्रिया के संबंध में उन्मुख किया गया। इसके अतिरिक्त लगभग 67 प्राथमिक अध्यापकों को कक्षा स्तर पर विद्यार्थियों के अवलोकन, समूहण प्रक्रिया तथा आकलन परिणामों के आधार पर उपचारात्मक शिक्षण के विषय में विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान किया गया। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल मढ़ी में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र शर्मा व जिला एफएलएन समन्वयक डा. कुसुम मलिक विशेष रूप से उपस्थित रहे। 

 राजेंद्र शर्मा ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए जिला नूंह में विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में सुधार के लिए प्रेरणादायक विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि कक्षा में सकारात्मक परिवर्तन लाने तथा अधिगम स्तर को सुधारने में शिक्षक की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि ईमानदार, निष्पक्ष एवं सटीक आकलन ही प्रभावी उपचारात्मक शिक्षण की आधारशिला है। विद्यालय एवं कक्षा स्तर पर केंद्रित और सुनियोजित प्रयासों से मेवात जिले के शैक्षिक परिणामों में उल्लेखनीय सुधार संभव है। जिला एफएलएन समन्वयक डा. कुसुम मलिक ने कहा कि कक्षा दूसरी व तीसरी के लिए निपुण लक्ष्यों की प्राप्ति सभी शिक्षकों की सामूहिक जिम्मेदारी है। निरंतर अवलोकन, समयबद्ध उपचारात्मक शिक्षण एवं नियमित अनुश्रवण के माध्यम से ही विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में वास्तविक सुधार लाया जा सकता है। बाल-केंद्रित, गतिविधि आधारित तथा दक्षता उन्मुख शिक्षण पद्धतियों को अपनाकर विद्यार्थियों की शैक्षिक नींव को सुदृढ़ किया जा सकता है। उन्मुखीकरण कार्यक्रम का संचालन मेंटर नवीन, शशिकांत, विजयपाल व आनंद द्वारा किया गया। उन्होंने आकलन उपकरणों, समूहण प्रक्रिया तथा जनगणना आधारित समूहण अभ्यास 2.0 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु व्यावहारिक रणनीतियों पर विस्तार से मार्गदर्शन प्रदान किया। कार्यक्रम का समापन संवादात्मक चर्चा के साथ हुआ, जिसमें सभी शिक्षकों ने निपुण हरियाणा मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति तथा जिला नूंह में विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में सुधार के लिए पूर्ण निष्ठा एवं प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने का संकल्प लिया।

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