सबसे कम लिंग अनुपात वाले 10 गांवों में घर-घर तक पहुंच जाएगा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश

0

खेल से लेकर शिक्षा तक बेटियों ने लहराया परचम : उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा
महिलाओं संग मनाया हरियाली तीज महोत्सव
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश को घर-घर पहुंचने में आंगनवाड़ी वर्कर का अहम रोल होता है। हमारी संस्कृति में भी महिलाओं को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। बेटियां हर मां-बाप के लिए गौरव होता है। आज खेल से लेकर शिक्षा तक बेटियों ने अपना परचम लहराया है। ऐसे में सभी आंगनवाड़ी वर्कर महिला जागृति के लिए और अधिक मेहनत के साथ कार्य करें। उपायुक्त ने बुधवार को लघु सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जिला के सबसे कम लिंगानुपात वाले 10 गांव के लिए जागृति रथ को हरी झंडी देने के बाद आंगनवाड़ी वर्कर्स को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उपायुक्त ने महिलाओं के साथ हरियाली तीज त्यौहार भी मनाया गया ।

सावन के मुख्य पर्व हरियाली तीज की बधाई देते हुए उपायुक्त ने कहा कि बेटियों के प्रति लोगों की सोच में बदलाव लाने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है । इस अभियान को और अधिक गति देने की जरूरत है।

इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी मीरा ने बताया कि जिला स्तर पर उपायुक्त द्वारा तीज के त्यौहार की शुरुआत के साथ ही जिला की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीज त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में मेहंदी, रंगोली, सेल्फी प्वाइंट तथा हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत गीतों के साथ झूलों का आनंद लिया जाएगा ।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह के अलावा अन्य अधिकारी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की सभी सीडीपीओ तथा सुपरवाइजर भी मौजूद थी।

इन दस गांवों पर फोकस रहेगा

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने जिस जागृति रथ को आज लघु सचिवालय से रवाना किया है वह जिला नूंह में आज लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देगा। इसके अलावा गांव नीमका, धंधुका, तिरवाढा, रानोता, फरदारी, मानोता, दादू, गोयला, जफराबाद व चांदढका में भी इस अभियान पर विशेष जोर दिया जाएगा। इस जागरूकता रथ के पीछे एक बड़ी एलइडी स्क्रीन लगाई गई है जिसके माध्यम से जिला नूंह के इन 10 गांवों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *