छात्राएं भयमुक्त होकर महाविद्यालय में पहुंचे: इंस्पेक्टर मंजूषा

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। शुक्रवार को राजकीय महाविद्यालय के प्रांगण में रेडक्रॉस प्रकोष्ट, पुलिस के सानिध्य में महिला सशक्तिकरण पर जन जागरण अभियान चलाया गया। इसकी अध्यक्षता प्राचार्य पूर्ण प्रभा ने की। थाना प्रभारी इंस्पेक्टर मंजूषा ने विधार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला महेंद्रगढ़ में लड़कियां भयमुक्त वातावरण में अपने महाविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करें। छात्राओं को छेड़ने और कमेंट करने वाले मनचलों को  किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस प्रशासन की टीम उन्हें पकड़ेंगी। कोई भी  मनचला किसी भी महिला और छात्रा को परेशान या उनके साथ अभद्रता करते पाया गया तो तत्काल पुलिस टीम उसे हिरासत में लेगी। इसके बाद उसे थाने लाकर पुलिस काउंसलिंग करेगी। फिर उसके घरवालों को बुलाकर उसकी हरकत से वाकिफ कराया जाएगा। पकड़े गए  मनचलों का नाम पता बकायदा थाने के रजिस्टर में दर्ज होगा। यदि इसके बाद भी वह दोबारा किसी हरकत में पकड़ा जाता है तो फिर उन्हें कारागार में भेज दिया जाएगा। 

प्राचार्य डॉ पूर्ण प्रभा ने बताया कि कि भयमुक्त होकर महिलाएं छात्राएं महाविद्यालय में आएं ।अपने  शिक्षण और सांस्कृतिक, खेल कूद सम्बंधित काम करें और पुलिस और महाविद्यालय प्रशासन उनकी मदद में हर समय मौजूद रहेगा। 

पुलिस प्रशासन की तरफ से आएं वक्ता नरेंद्र सिंह ने बताया कि स्कूल व कॉलेजों के सामने रोमियो पर नजर रखने को पुलिस ने अनेक टीमों का गठन किया हुआ है। मनचलों और  रोमियो द्वारा गलत हरकत करने पर महिलाओं को टोल-फ्री नम्बर पर तुरंत बताएं सम्बंधित टीम वहां पहुंच जायेंगी। एसपी नितीश अग्रवाल ने निर्देश जारी किया कि ये ठीम सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 से दो बजे तक स्कूल-कॉलेज के सामने अश्लील हरकत, टिप्पणी करने वाले युवकों की धरपकड़ करेगी। वहीं, यह टीम रविवार को शाम पांच से रात 10 बजे तक अलग-अलग सार्वजनिक स्थानों व बाजारों में गश्त करेगी।​​ इस दौरान बेवजह घूमने वाले युवाओं, छात्राओं पर फब्तियां कसने वालों को हिदायत देकर सुधरने की हिदायत दी जाएगी।  

यूथ रेडक्रॉस के नोडल अधिकारी डॉ चंद्र मोहन ने कहा कि विधार्थियों को आश्वस्त होना चाहिए कि प्रशासन और पुलिस उनके सहयोग के लिए है। वह भयमुक्त होकर महाविद्यालय में अध्ययन करें। असामाजिक तत्वों के खिलाफ पुलिस प्रकार के ठोस कदम उठाए जाने पर महाविद्यालय प्रशासन द्वारा पुलिस और जिला प्रशासन की प्रशंसा की। 

इस अवसर पर प्रोफेसर डॉ मुकेश यादव ने विधार्थियों को नारी सशक्तिकरण जागरुकता पर शपथ दिलवाई तथा पुलिस टीम का धन्यवाद किया। इस मौके पर डॉ संजीता, डॉ पूर्णिमा, डॉ भावना गर्ग, डॉ सुमन शर्मा सहित अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *