नये मतदान केंद्रों के प्रस्ताव को भारत निर्वाचन आयोग ने किया अनुमोदित: उपायुक्त विक्रम सिंह

0

प्रस्तावित नये मतदान केंद्रों की संख्या 181, कुल मतदान केंद्र बढ़कर हो जायेंगे 1650
City24news/ब्यूरो
फरीदाबाद। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि मतदाताओं की संख्या की अधिकता के दृष्टिïगत नये मतदान केंद्र बनाने की ओर कदम बढ़ाये गये थे, जिस पर भारत निर्वाचन आयोग ने मुहर लगा दी है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद जिला में 181 नये मतदान केंद्रों की स्थापना का प्रस्ताव रखा गया, जिसे भारत निर्वाचन आयोग ने अनुमोदित कर दिया है। इस प्रकार अब जिला में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1469 से बढ़कर 1650 हो जाएगी।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि विभिन्न मतदान केंद्रों के मतदाताओं की संख्या अधिक होने के कारण नये मतदान केंद्र, समायोजित मतदान केंद्र और भवन  को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया, जिसे आयोग ने अनुमोदन दे दिया है। इसके अंतर्गत 181 नये मतदान केंद्र बनाये जा रहे हैं। विधानसभा 85-पृथला में वर्तमान में मतदान केंद्रों की संख्या 214 है, जिसमें 15 नये मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे पृथला में प्रस्ताव उपरांत कुल मतदान केंद्रों की संख्या  229 हो गई है। 

86-फरीदाबाद एनआईटी में वर्तमान में मतदान केंद्रों की संख्या 242 है, जिसमें 46 नये मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे पृथला में प्रस्ताव उपरांत कुल मतदान केंद्रों की संख्या  288 हो गई है। इसी प्रकार 87-बडख़ल में वर्तमान में मतदान केंद्रों की संख्या 256 है, जिसमें 27 नये मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे पृथला में प्रस्ताव उपरांत कुल मतदान केंद्रों की संख्या 283 हो गई है। बल्लभगढ़-88 में वर्तमान में मतदान केंद्रों की संख्या 222 है, जिसमें 34 नये मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे पृथला में प्रस्ताव उपरांत कुल मतदान केंद्रों की संख्या 256 हो गई है तथा 89-फरीदाबाद में  वर्तमान में मतदान केंद्रों की संख्या 224 है, जिसमें 25 नये मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे पृथला में प्रस्ताव उपरांत कुल मतदान केंद्रों की संख्या  249 हो गई है और 90-तिगांव में वर्तमान में मतदान केंद्रों की संख्या 311 है, जिसमें 34 नये मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिससे पृथला में प्रस्ताव उपरांत कुल मतदान केंद्रों की संख्या 345 हो गई है।  

उपायुक्त ने जानकारी दी कि पृथला में भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की संख्या 4 व समायोजित किए गए मतदान केंद्रों की संख्या  5 है। इसी तरह फरीदाबाद एनआईटी में भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की संख्या 30 व समायोजित किए गए मतदान केंद्रों की संख्या 38 है, बडख़ल में भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की संख्या 5 व समायोजित किए गए मतदान केंद्रों की संख्या  58 है, बल्लभगढ़ में भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की संख्या 29 व समायोजित किए गए मतदान केंद्रों की संख्या 34 है तथा फरीदाबाद में भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की संख्या 15 व समायोजित किए गए मतदान केंद्रों की संख्या 12 है और तिगांव में  भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की संख्या 42 व समायोजित किए गए मतदान केंद्रों की संख्या 37 है। इस प्रकार फरीदाबाद जिला में भवन में परिवर्तन मतदान केंद्रों की कुल संख्या 125 और  समायोजित किए गए  मतदान केंद्रों की कुल संख्या 184 है।

उपायुक्त कार्यालय से यह संपूर्ण जानकारी फरीदाबाद में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रधान-सचिव को भी प्रेषित की गई है। उपायुक्त ने उनका आह्वान किया कि वे मतदान केंद्रों में हुए परिवर्तन की जानकारी अपने  कार्यकर्ताओं के माध्यम से आम जनता तक अवश्य पहुंचायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *