सामुदायिक जुड़ाव को मजबूत करना है हरियाणा उदय कार्यक्रम का उद्देश्य : अमित गुलिया 

0

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के मार्गदर्शन में आयोजित होगा हरियाणा उदय कार्यक्रम
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित गुलिया ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पूरे राज्य में समुदायिक संपर्क कार्यक्रम की घोषणा की है। इसी के चलते जिला में भी हरियाणा उदय कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। अमित गुलिया डीआरडीए हाल में हरियाणा उदय कार्यक्रम के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

अमित गुलिया ने कहा कि हरियाणा उदय कार्यक्रम की पहल का उद्देश्य सामुदायिक जुड़ाव को मजबूत करना और प्रशासन और जनता के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इस पहल से एक सुरक्षित और अधिक समावेशी समुदाय बनाना है जो अपने निवासियों की जरूरत के प्रति उत्तरदायी है। सामुदायिक संपर्क कार्यक्रम को हरियाणा उदय के रूप में ब्रांड किया गया है ।

अमित गुलिया ने कहा कि पूरे जिले में उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के मार्गदर्शन में हरियाणा उदय कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे दिन में लोगों के सहयोग से तालाबों की सफाई, स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य प्रकार के कंपटीशन जैसे स्कूलों में खेल करवाना, पौधे लगाना, गांव में युवा संसद का आयोजन, स्वच्छता अभियान चलाना, राहगीरी जैसे कार्यक्रम तथा युवाओं को नशे से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करना तथा पुलिस पाठशाला जैसे कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे।

इसके बाद जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित गुलिया ने जिला में 15 अगस्त तक चलाए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत में मौजूद कचरे के ढेर को हटाया जाएगा। अधिकारी सरपंचों को स्वच्छता ग्राहियों ,ग्राम जल स्वच्छता समितियों व एसएचजी के साथ समन्वय कर गांव में ऐसे हॉटस्पॉट की पहचान करें जहां पर कचरा फेंका जाता है। उसे वहां से हटाए और स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए सामाजिक लोगों को प्रेरित करें । उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में सभी विभागों के कार्यालय प्रमुखों को शामिल कर सभी सरकारी कार्यालय भवनों आदि में स्वच्छता अभियान चलाएं। स्वच्छता अभियान के लिए सभी समुदाय के सदस्यों और धार्मिक नेताओं को शामिल करके सभी धार्मिक स्थलों व स्कूलों में भी स्वच्छता अभियान चलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *