सुभाष सुपरवाइजर संघ ने बी को पत्र लिखकर कॉविड समाप्त पदों को बहाल करने की मांग

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। स्वास्थ्य सुपरवाईजर संघ हरियाणा ने प्रदेश के स्वास्थ्य मन्त्री अनिल विज को पत्र लिखकर कोविड महामारी के बीच स्वास्थ्य विभाग मे समाप्त किये गये पदो को बहाल करने की मांग की है। 

स्वास्थ्य मन्त्री को लिखे गये पत्र मे यह भी आग्रह किया गया है कि जब तक पद बहाल करने पर सरकार का अन्तिम निर्णय नही होता तब तक जिला स्तरीय शहरों मे समाप्त किये गये उक्त पदो पर कार्यरत किसी भी स्वास्थ्य कर्मचारियो को अन्य स्थानों पर स्थानान्तरित न किया जाये। 

यह बात आज यहां जारी एक संयुक्त प्रैस विज्ञप्ति मे राज्य प्रधान राम मेहर वर्मा, उपप्रधान राजबाला, प्रचार सचिव वेदप्रकाश यादव ने कही। कहा कि कोविड महामारी के बीच स्वास्थ्य कर्मचारियो की भारी कमी के बावजूद स्वास्थ्य महानिदेशालय की योजना शाखा ने सरकार को अंधेरे मे रखकर राज्य के लाखों की आबादी वाले बडे शहरों तथा एक लाख से कम आबादी वाले छोटे शहरो मे एक समान 6 एमपीएचडब्लू व एक सुपरवाईजर के पदो का नोरम निर्धारित करवा शेष सभी पद समाप्त करवा दिये गये । जिसके कारण राज्य मे 1500 से ज्यादा कर्मचारियों के पद समाप्त करते हुए डिमिशियन काडर यानि पदों को कम करने वाले नोरम मे रखने से इन बड़े शहरों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होने की आंशका पैदा हो गई। 

कर्मचारी नेताओं ने बताया कि चण्डीगढ़ के वातानुकूलित कमरों मे रहने वाले कुछ अधिकारी धरातल स्तर पर हो रही परेशानी को दरकिनार कर जनता को उनके बेहाल पर रखते हुए  डिमिशियन मे रखे गये पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को तबदील करने के लिए आमादा है। अधिकारियो के ऐसे प्रयासों का स्वास्थ्य कर्मी पुरजोर विरोध करते हुए समाप्त पदों को बचाने के लिए जन आन्दोलन को तेज करेगे। गौरतलब है कि नये नोरम के नाम पर समाप्त पदों को बहाल करवाने सहित आबादी आधारित पद सृर्जित करने के नोरम बनाने की मांग को लेकर स्वास्थ्य कर्मी गांव गांव जाकर ग्राम पंचायतों ,जन प्रतिनिधियों , पार्षदो तथा जिला पार्षदो द्वारा प्रस्ताव पारित करवाकर गत वर्ष एक जनवरी 2023 से प्रति दिन पारित प्रस्ताव की प्रति मुख्यमन्त्री, स्वास्थ्य मन्त्री सहित सरकार के सभी सांसदों, विधायकों व आला अधिकारियो को भिजवाने का कार्य कर रहे है। अब तक राज्य की दो हजार से ज्यादा ग्राम पचायत प्रस्ताव पारित कर  सरकार से स्वास्थ्य कर्मचारियो के उक्त पदों को बहाल करने की मांग कर चुकी है। 

उन्होंने बताया कि जन आन्दोलन के तहत स्वास्थ्य कर्मी गांव गांव व घर घर जाकर स्वास्थ्य विभाग मे समाप्त पदों के कारण आम जनता पर पडने वाले कुप्रभाव की जानकारी से भी अवगत करवाने का कार्य कर रहे है। उन्होंने बताया कि जब तक समाप्त पद बहाल नही हो जाते तब यह जन आन्दोलन जारी रखा जायेगा। आन्दोलन की आगामी रणनीति बनाने के लिए कल 10 फरवरी कोे जीन्द मे संघ की राज्य स्तरीय बैठक बुलाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *