हकेवि के पत्रकारिता एवं पर्यावरण विभाग के विद्यार्थियों ने किया बॉयोमास प्लांट का भ्रमण

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल।‌ हरियाणा केन्द्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग एवं पर्यावरण विभाग के विद्यार्थियों ने ग्राम कुराहवटा में नवीकरणीय ऊर्जा के बायोमास पावर प्लांट का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने बायोमास से बिजली उत्पादन की प्रक्रिया को जाना-समझा। 

पत्रकारिता एवं पर्यावरण विभाग के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सेंटर फार मीडिया स्टडीज की निदेशक अन्नू आनंद ने कहा कि सेंटर का उद्देश्य विद्याथिर्यों को कार्बन उत्सर्जन से होने वाले नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताना है जो कि व्यवहारिक प्रशिक्षण के बिना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि नवीनतम उर्जा स्रोत से न केवल बिजली की माँग को पूरा किया जा रहा है बल्कि कृषि अवशेषों का भी सही तरीके से उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने भ्रमण के दौरान मीडिया विद्यार्थियों को सतत ऊर्जा विकास जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर लेख लिखने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर संचार विशेषज्ञ निशांत सक्सेना ने कहा कि पर्यावरण वर्तमान समय का सबसे गंभीर विषय है। पर्यावरण संरक्षण सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। आमजन को इस विषय पर जागरुक करने में मीडिया से जुडे़े लोगों की भूमिका महत्त्वपूर्ण है। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि पत्रकारिता एवं जनसंचार एवं पर्यावरण विभाग ने कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार की प्रेरणा से व्यवहारिक प्रशिक्षण हेतु शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि कार्बन का कम से कम उत्सर्जन हो इसके लिए आज दुनिया भर में प्रयास किए जा रहे हैं। भारत भी इस दिशा में दुनिया के अन्य देशों से कुछ आगे बढ़ कर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि  भावी पत्रकार इस विषय की गंभीरता को समझें इसलिए सेंटर फॉर मीडिया स्टडी के सहयोग से इस भ्रमण का आयोजन किया गया है।  

पर्यावरण अध्ययन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. मोना शर्मा ने कहा कुराहवटा में बायोमास पॉवर प्लांट में विद्यार्थियों की शैक्षणिक यात्रा हमारे द्वारा सिखाई जाने वाली पर्यावरणीय अवधारणाओं का व्यावहारिक अनुप्रयोग है। भ्रमण करने वाले विद्यार्थियों ने कहा कि हरियाणा के पहले बायोमास पॉवर प्लांट की यात्रा शैक्षिक और प्रेरणादायक दोनों थी। स्थायी ऊर्जा स्रोतों का प्रत्यक्ष अनुभव करने से पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में हमारी समझ गहरी हो गई है। इस तरह की पहल हमें इस दिशा में योगदान करने के लिए प्रेरित करती है। इस अवसर पर दोनों विभागों के सभी शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *