आवारा पशुओं का कहर एक्सप्रेस-वे से गांवों तक

0

सांड ने बुजुर्ग महिला को सींग पर उठा जमीन पटका, घायल
City24news/कविता गौड़
बल्लभगढ़। शहर में आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या लोगों के लिए सिरदर्द और जान को खतरा बन रही है। मैन रोड ही नहीं बल्कि हर गली मोहल्ले में आवारा पशुओं का आतंक है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों ने आंखों पर पट्टी बांध रखी है। ऐसा ही चंदावली गांव में देखने को मिला। जहां राह चलती 68 साल की बुजुर्ग महिला को एक गोवंश ने अपने सिंग पर उठा कर जमीन पर पटक दिया। बुजुर्ग महिला सांड के हमले में चोट लगने से बेहोश हो गई। आसपास के लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों के अनुसार महिला के हाथ में फ्रैक्चर है और आंख के पास गंभीर चोट आई है। शहर में बेसहारा पशुओं की बढ़ती संख्या से लोगों से रोष है। इस प्रकार के कई हादसे हो चुके हैं। वारदात का एक सीसीटीवी भी सामने आया है। बता दें कि बेसहारा पशुओं के कारण फरीदाबाद में 20 दिनों के अंदर दो लोगों की मौत हो चुकी है। पहली घटना 3 अगस्त को हुई थी जब रवि राघव भारत कॉलोनी खेड़ी रोड से अपनी बाइक से गुजर रहे थे। सांडों की लड़ाई में एक सांड ने रवि को टक्कर मार दी। उनकी मौत हो गई। दूसरी घटना 11 अगस्त को मोहब्बताबाद में हुई। यहां पर 60 वर्षीय मद्दीन अपनी बाइक से जा रहे थे। तभी बेसहारा पशु ने उन्हें टक्कर मार दी। उनकी मौत हो गई। इन दोनों घटनाओं से भी नगर निगम ने सबक नहीं लिया

हर जगह आवारा पशुओं का आतंक: चाहे ग्रामीण हो या शहरी इलाका हर जगह आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा हुआ रहता है, ऐसा ही गत दिवस मुम्बई एक्सप्रेसवें पर जाजरू गांव के निकट देखने को मिला था, जहां दर्जनों गौवंश एक्सप्रेस वे पर यहां से वहां मंडरा रहे थे, लेकिन नगर निगम के अधिकारी इस ओर ध्यान ही नहीं देते है। राष्ट्रीय राजमार्ग भी इससे अछुता नहीं है। यहां भी गौवंशों का जमावड़ा देखने को मिलता है। गांव हो या शहर हर गली मोहल्ले से लेकर मुख्य राजमार्ग तक गोवंश देखने को मिल रहे है।

सौ से अधिक गौवंश: चंदावली गांव के निवासी राजकुमार ने बताया कि गांव के अंदर इस वक्त 100 से भी ज्यादा बेसहारा पशु सड़कों पर घूम रहे हैं। ये लोगों पर हमला कर उनको घायल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रविवार शाम को उनकी दुकान के सामने से कुछ महिलाएं पार्क में जाने के लिए निकल रही थी। उसी दौरान वहां खड़े एक सांड ने 68 साल की बुजुर्ग जयपाली को सींग से उठा कर पटक दिया। उसने बताया कि जमीन पर गिरते ही महिला बेहोश हो गई। ये सारी घटना सीसीटीवी केमरे में कैद हो गई। आस पास के लोगों ने जमीन पर गिरी महिला को उठाया और परिजनों की सहायता से प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया। बुजुर्ग महिला के पोते जोगेंद्र ने बताया कि उनकी दादी के हाथ में फ्रैक्चर आ गया है और आंख के पास गंभीर चोट लगी है। फिलहाल बुजुर्ग महिला का इलाज चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *