एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी टीम विस चुनाव के दौरान गंभीरता से करें कार्य : डीसी

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने जिला में हरियाणा विधानसभा चुनाव को पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए चुनाव प्रक्रिया के मद्देनजर गठित एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी टीम के सदस्यों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी टीम विधानसभा आम चुनाव के दौरान गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि एसएसटी टीम 5 सितंबर से सभी नाके एक्टिव करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी टीम इंचार्ज पुलिस के साथ साइट विजिट करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में सबसे जरूरी है कि अपनी ड्यूटी भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप करें और ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें और आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी निगरानी करें।
डीसी ने निर्देश दिए कि एसएसटी, एफएसटी व वीएसटी से जुड़े सभी अधिकारी विधानसभा आम चुनाव-2024 की चुनावी प्रक्रिया के दौरान पुलिस विभाग की टीमों के साथ बेहतर तालमेल करके अपना कार्य करें। अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखें ताकि कोई भी कोई  भी व्यक्ति आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न कर सके। प्रशिक्षण के दौरान सी-विजिल इनवेस्टिगेटर एप (सी विजिल) और इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम एप(ईएसएमएस) की कार्यप्रणाली के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले लें। उन्होंने नोडल अधिकारियों को भी बैठक लेकर विधानसभा आम चुनाव के दौरान गंभीरता व तत्परता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि फ्लाईंग स्क्वायड टीम द्वारा एप और कंट्रोल रूम के माध्यम से मिली सूचना और शिकायत पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। वहीं  स्टेटिक सर्विलेंस टीम निर्धारित नाकों पर वाहनों की चेकिंग करें ताकि अवैध धन, शराब आदि मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए उपयोग न हो। उन्होंने कहा कि छोटी गाडिय़ों सहित बडी गाडिय़ों की भी चेकिंग की जाए तथा चेकिंग के दौरान वीडियोग्राफी अवश्य की जाए। नाकों पर की गई चेकिंग की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भेजनी सुनिश्चित करें। इसके अलावा विडियो सर्विलांस टीम उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनाव प्रचार प्रसार वीडियोग्राफी करना सुनिश्चित करें ताकि उम्मीदवारों के चुनाव खर्च में चुनाव प्रक्रिया के प्रचार प्रसार गतिविधियों को शामिल किया जा सके।
*भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की अवहेलना की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई करें टीम :*
डीसी अभिषेक मीणा ने कहा कि चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने चुनावी खर्च के लिए लिमिट तय की है अगर लगता है प्रत्याशी चुनाव में लिमिट क्रॉस करके खर्च कर रहा है व ब्यौरा सही नहीं दे रहा इस पर विशेष निगरानी रखें। वीडियोग्राफी करते वक्त क्यू सीट जरूर बनाएं। प्रतिदिन अपने कार्य का ब्यौरा तैयार रखें। सभी गतिविधियों की सही तरीके से मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि संबंधित टीम भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की अवहेलना की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई करें व इसकी सूचना संबंधित सैल को समय पर दे। उन्होंने कहा कि जब भी टीम के सदस्य किसी भी संदिग्ध की जांच करते है तो उसकी वीडियोग्राफी जरूर करवाएं तथा संदिग्ध गतिविधियों की सही ढंग से जांच करें। रैली व जनसभाओं में प्रत्याशियों ने कितनी कुर्सियां डाली हैं उसका विवरण अकाउंटिंग टीम इसका ब्यौरा अपनी रिपोर्ट में जरूर दर्ज करें।
बैठक में सीईओ जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विकास यादव, नायब तहसीलदार चुनाव अजय यादव सहित विभिन्न टीम के सदस्य व नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *