12 अगस्त को चलाया जाएगा जिला में विशेष पौधारोपण : उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा

0

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत लगाए जाएंगे पौधे 
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि आगामी 12 अगस्त को जिला भर में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा,इस अभियान के तहत जिला में लाखों पौधे रोपित किए जाएंगे। जन भागीदारी से चलने वाले इस अभियान में हर वर्ग पौधा रोपण के लिए आगे आएं।

उन्होंने कहा कि देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है,जिसमें ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित किए जा रहे हैं,जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूप रेखा तैयार की जाए,खाली पड़ी भूमि को चिन्हित करते हुए पौधरोपण की तैयारी पहले से ही कर ली जाए,जिससे 12 अगस्त को आमजन के सहयोग से पौधारोपण कार्य संपन्न कराया जा सके। पौधारोपण के लिए गांवों में अमृत सरोवर,तालाब आदि जगहों पर पौधारोपण किया जाए। उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के लिए दो लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य है,जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं,स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पौधे रोपित किए जाएंगे।

 उन्होंने आमजन से बरसाती सीजन में पौधारोपण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को सभी किस्मों के पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने जनस्वास्थ्य,सिंचाई एवं जल संसाधन,

खेल,विकास एवं पंचायत विभाग, मत्स्य, रोडवेज, जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने विभागों में पौधारोपण की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा मेरी लाईफ नामक पोर्टल लांच किया गया है,इस पोर्टल पर पौधारोपण उपरांत फोटो अपलोड की जानी सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *