जिला में स्पेशल स्वच्छता अभियान पखवाड़े का हुआ आगाज, 15 अगस्त तक रहेगा जारी

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल| स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला पलवल की सभी पंचायतों से विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत हो गई है। प्रथम आगाज का शुभारंभ विधायक प्रवीण डागर ने गांव घर्रोट में झाडू लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करके किया। 

विधायक प्रवीण डागर ने अपने संबोधन में कहा कि गांव को स्वच्छ बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी होती है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रयास करना होगा, तभी हम अपने गांव को एक आदर्श में मॉडल गांव बना सकते हैं। इसके लिए हमें अपने गांव को पॉलिथीन मुक्त बनाना होगा। पॉलिथीन हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है, जिससे बहुत सारी समस्याएं पैदा होती है। उन्होंने लोगों से आह्वïान करते हुए कहा कि बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का बना हुआ थैला लेकर जाना चाहिए और पौलोथीन का पूर्ण बहिष्कार करना चाहिए। तभी हम एक स्वच्छ गांव के सपने को साकार कर सकते हैं। 

उपायुक्त नेहा सिंह के निर्देशानुसार जिला में स्वच्छता अभियान को जन-जन का अभियान बनाया जाएगा, जिसकी निगरानी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह स्पेशल स्वच्छता अभियान गत 24 जुलाई से आगामी 15 अगस्त 2024 तक जिला की सभी ग्राम पंचायतों में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत गांव स्वच्छ होगें, स्कूलों में रैली, प्रभात फेरी निकाली जाएंगी। पेड़ पौधे लगाए जाएंगे, पौलोथीन मुक्त गांव बनाने के बारे में सभी को जागरूक किया जाएगा, घर-घर कूड़ा उठाने के लिए भी जागरूक किया जाएगा। ग्रामीण कूड़ेदान का प्रयोग करें इसके बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। जल संरक्षण के लिए सोख्ता गड्ढे, जैविक खेती के लिए कम्पोस्ट पिट बनाने के लिए जागरूक किया जाएगा। स्वच्छता एक दिन या एक सप्ताह का विषय नहीं है। यह निरंतर चलनी चाहिए, क्योंकि स्वच्छता प्रत्येक व्यक्ति, पशु, पर्यावरण आदि के लिए जरूरी है। यह हमारे जीवन का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा। 

कार्यक्रम में घर्रोट गांव के बलवीर सरपंच, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेश कुमार, परियोजना अधिकारी नजमुश साकिव, खंड समन्वयक रोनक अली, ग्राम सचिव डिगंबर, गांव के मौजिज लोग मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *