समाधान शिविर साबित हो रहा है जनसुनवाई का सशक्त प्लेटफार्म 

0

एसडीएम विशाल ने सुनी समाधान शिविर में आमजन की समस्याएं  
प्रत्येक कार्य दिवस को प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे लगाया जा रहा है समाधान शिविर  
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह |उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा के मार्गदर्शन में लघु सचिवालय के सभागार में प्रतिदिन समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। वीरवार को सभी एसडीएम ने समाधान शिविर में लोगों की समस्याएं सुनी, जिसमें करीब 25 शिकायतें प्राप्त हुई। बता दें कि आमजन की सुनवाई के लिए सभी कार्य दिवसों में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक आयोजित समाधान शिविर जनसेवा को समर्पित एक सशक्त प्लेटफार्म बन रहे हैं।  

एसडीएम नूंह ने लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में लोगों की समस्याएं सुनी और उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के साथ मौके पर समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान में समाधान शिविर कारगर साबित हो रहें हैं। हरियाणा सरकार की ओर से समाधान प्रकोष्ठ का भी गठन किया गया है, जिसका उद्देश्य शिकायत निवारण प्रक्रिया को व्यवस्थित करना और लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करना है। ऐसे में शिविर में आने वाली शिकायतों की अपडेट रिपोर्ट प्रकोष्ठ के पोर्टल पर अपडेट की जा रही है।  

उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिकायत का शिकायतकर्ता की पीपीपी आईडी, संबंधित विभाग और शिकायत के विवरण के साथ दस्तावेजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने जिलावासियों का आह्वïान किया कि वे अपनी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक कार्यदिवस में आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक लिखित शिकायत लेकर आएं, उनकी शिकायतों पर तत्परता से संज्ञान लिया जाएगा। 

एसडीएम ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा समस्याओं के समाधान को लेकर पूरी गंभीरता के साथ एक्शन लिया जाता है व जल्द से जल्द समाधान सुनिश्चित किया जाता है। परिवार पहचान-पत्र, राशन कार्ड, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, नगर परिषद से जुड़ी समस्याओं, पंचायती राज या फिर किसी अन्य विभाग की समस्या हो तो शिविर में उनका समाधान कराया जा सकता है। समाधान शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का एक ही छत के नीचे जल्द से जल्द समाधान करना है। यानि लोगों को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय अथवा एक कक्ष से दूसरे कक्ष या एक टेबल से दूसरी टेबल पर जाने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *