समाधान शिविर बना जनसुनवाई का प्रभावी माध्यम – उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा
– अब तक प्राप्त 2308 शिकायतों में से 1500 का हुआ समाधान
– जुलाई माह में समाधान प्रक्रिया रही तेज, लंबित मामलों पर तेजी से हो रहा कार्य
– प्रशासनिक पारदर्शिता और जवाबदेही की ओर ठोस कदम
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिला नूंह में चलाए जा रहे “समाधान शिविर” के माध्यम से जनता की शिकायतों का समयबद्ध व पारदर्शी निवारण सुनिश्चित करने की दिशा में प्रशासन लगातार प्रयासरत है। उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने जानकारी दी कि अब तक समाधान शिविरों के माध्यम से कुल 2308 शिकायतें प्राप्त हुई हैं।
इनमें से 1500 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है, जबकि 459 शिकायतें अस्वीकार, 153 को आर्काइव किया गया है, 80 को दोबारा खोला गया, 6 विचाराधीन हैं और 120 शिकायतें फिलहाल लंबित हैं, जिन पर गंभीरतापूर्वक कार्य जारी है।
उपायुक्त ने बताया कि जुलाई महीने में 122 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 27 का समाधान, 9 को अस्वीकार, 10 को आर्काइव और 7 शिकायतों को दोबारा खोला गया। वर्तमान में 69 शिकायतें लंबित हैं, लेकिन यह संतोषजनक स्थिति है कि कोई भी शिकायत विचाराधीन नहीं है।
उपायुक्त मीणा ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि शिकायतों के निपटान में पारदर्शिता, समयबद्धता एवं जिम्मेदारी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए, ताकि आमजन का प्रशासन पर भरोसा और मजबूत हो। उन्होंने बताया कि “समाधान शिविर” एक उत्तरदायी और नागरिक हितैषी प्लेटफॉर्म है, जिससे जन सहभागिता भी बढ़ रही है।
उन्होंने जिले के नागरिकों से भी आह्वान किया कि किसी भी सरकारी सेवा, विभाग या प्रशासनिक प्रक्रिया से जुड़ी समस्या को समाधान शिविर में लेकर आएं, ताकि उन्हें त्वरित और प्रभावी समाधान मिल सके।