जन भागीदारी के साथ सफलतापूर्वक चलाएं संस्था अभियान- उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा 

0

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान के प्रति जिला के लोगों को जागरूक करने के लिए सभी गांवों में जनजागरुकता का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग व संगठन जन भागीदारी के साथ सफलतापूर्वक इस अभियान को संचालित करें। इस अभियान के तहत सरकार द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार जिला के गांवों में प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएं, जिसमें बढ़ चढ़कर ग्रामीण अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित गुलिया ने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र के लोग इस अभियान को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें तथा सफाई जैसी गतिविधियों को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाते हुए हम सभी को नियमित सफाई रखने का संकल्प लेना होगा। स्वच्छता स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। स्वच्छता रखने से बीमारियों में कमी लाई जा सकती है। अतः हम सभी इस अभियान को जन आंदोलन बनाकर सफल करें तो इसे सरकारी अभियान न मानकर जनभागीदारी से लाभकारी अभियान साबित करें। जिले में यह विशेष स्वच्छता अभियान 24 जुलाई से 15 अगस्त 2024 तक चलाया जाएगा, जिसमें जनभागीदारी बहुत ही जरूरी है। इसमें सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, स्कूल स्टाफ, छात्र छात्राओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, राजनेताओं, सामाजिक संगठन, मीडिया, सामुदायिक रेडियो स्टेशन और ग्रामीण महिला-पुरुषों की अहम भूमिका अपेक्षित है।  

डीआरडीए नूंह के जिला कार्यक्रम प्रबंधक गोविन्द राम ने रेडियो मेवात स्टेशन पर जाकर जागरुकता हेतु संदेश देते हुए बताया कि स्वच्छता ही स्वास्थ्य की जननी है क्योंकि स्वच्छ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क रहता है। उन्होंने कहा कि एक कदम स्वच्छता की ओर… स्वच्छता से विकास की ओर कदम बढ़ा कर ही भारत देश को स्वच्छ, सुन्दर और विकसित बनाया जा सकता है। इस अभियान के तहत जनभागीदारी से स्वच्छता हेतु सफाई, जागरूकता रैली, स्कूलों में मीटिंग, पौधारोपण आदि गतिविधियां कराई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *