फेरे और फिर निकाह, ऐसे हुई थी शिवम दुबे की शादी

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज शिवम दुबे और उनकी पत्नी अंजुम खान की। इस कहानी में दोनों का प्यार और समर्पण है। उन्होंने क्रिकेट के मैदान में ही नहीं, बल्कि अपने जीवन में भी साथ निभाया। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि प्यार और समर्पण ही सच्ची सफलता की कुंजी होती है।

 शिवम और अंजुम की शादी

image.png

शिवम की लव स्टोरी तो ऐसी है, जिसकी किसी को भी कानों कान खबर तक नहीं हुई थी। लगभग एक साल से एक दूसरे को डेट कर रहे शिवम और अंजुम ने 16 जुलाई 2021 में शादी कर ली थी। जहां एक ओर दुबे हिन्दू परिवार से हैं तो वहीं अंजुम मुस्लिम परिवार से, लेकिन फिर भी इनकी प्यारी सी लव स्टोरी सफल रही और आज इनका एक बेटा भी है।

एक दूसरे को सम्मान दें

किसी भी रिश्ते की नींव इस बात भी टिकी होती है कि आप एक दूसरे को कितनी रिस्पेक्ट देते हैं। आपका अपने पार्टनर की बातों को सुनना, उनके फैसले को सुनना- समझना और इस के साथ ही एक दूसरे की फैमिली को भी सम्मान देना, ये सभी बातें दिखती हैं कि आप अपने पार्टनर से कितना प्यार करते हैं। जब आप अपने पार्टनर को खुद पर भरोसा दिलाने में कामयाब रहेंगे तभी तो वो भी अपने घर वालों से भी आपके लिए कहने और लड़ने में के लिए तैयार होंगे।

एक दूसरे के धर्म का सम्मान करें

image.png

जिस तरह शिवम और अंजुम एक दूसरे के रिलिजन को बराबर मानते हैं और रिस्पेक्ट करते हैं, अगर आप भी इंटरफेथ मैरिज कई रहे हैं तो इस कपल तरह एक दूसरे के धर्म और आस्था का सम्मान करें। अगर आप अपने पार्टनर की धार्मिक भावनाओं, त्यौहारों, स्थलों आदि अभी चीजों को रिस्पेक्ट देते हैं तो आपकी लव स्टोरी शादी में भी बदलने की उम्मीद ज्यादा हो जाती है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि पार्टनर के रिलीजन के साथ अपने धर्म को भी ना भूलें। उसे भी उतना ही सम्मान दें। इससे आप दोनों के बीच ट्रस्ट बढ़ेगा, रिश्ते में मजबूती आएगी और समाज पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा।(स्रोत: समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *