बरसात का परिणाम : 24 घंटे बिजली कट से झुलसे लोग

0

बिजली कट के कारण अस्पताल से बिना आॅपरेशन के मरीजों को लौटाया
City24news/ब्यूरो
फरीदाबाद। बरसात में लाइट कटना आम बात है, लेकिन जब लाइट 12 घंटे से अधिक समय तक न आए, तो वह अपने आप में एक बड़ी समस्या है और सबसे बड़ी समस्या यह है, कि बिजली विभाग के शिकायतकेन्द्रों समेत विभाग के अधिकारी फोन न उठाए तो वह उससे भी बड़ी समस्या है, ऐसा ही शहर के विभिन्न स्थानों पर देखने और सूनने को मिला। फाल्ट के कारण शहर के कुछ हिस्सों में लगभग देर रात से बृहस्पतिवार को पूरे दिन ही लाइट गुÞल रही। जिसके कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी व्यापारियों और अस्पताल संचालको को उठानी पड़ी। बुधवार की शाम  सात बजे से बृहस्पतिवार की शाम साढेÞ पांच बजे तक बिजली कुछ हिस्सों में तो आइ ही नही। सैनिक  कालोनी के लोगों ने बताया कि देर शाम सात बजे से गई बिजली बृहस्पतिवार की शाम तक नहीं आई, इसके लिए उन्होंने जेई, एक्सइन से लेकर बिजली विभाग के शिकायत केन्द्र सभी पर कॉल किया, लेकिन किसी भी तरह का कोई जबाब नहीं मिला। बिजली कट की यह समस्या बीके चौक, नेहरू ग्राउंड, एनएच-एक, एनएच-दो, तिकोना पार्क, सैनिक कालोनी समेत कई स्थानों पर रही।

नहीं हो सके आॅपरेशन: संतो के गुरूद्वारे में एक चैरिटेबल अस्पताल चलाया जाता है, जहां आंखो से लेकर सभी तरह का इलाज किया जाता है, बृहस्पतिवार को उक्त अस्पताल में करीब आधा दर्जन नेत्र रोगियों का आॅपरेशन होना था, जिसकी तैयारी चिकित्सकों ने पूरी कर दी थी, दवाईयां तक मरीजों की आंखों में डाली जा चुकी थी, लेकिन बिजली कट हो गई, अस्पताल में जनरेटर की सुविधा न होने के कारण सभी मरीजों को करीब दो से तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा, लेकिन दोपहर को तीन बजे तक जब लाइट नहीं आई, तो उन्हें बिना आॅपरेशन के ही लौटा दिया गया।

नहीं था कोई जबाब: सैनिक कालोनी निवासी संजय भाटिया ने बताया कि बिजली कट की समस्या से रात दिन जूझना पड़ा। जेई, एसडीओ एक्सईएन और बिजली निगम के एसई तक को फोन किया, लेकिन किसी ने फोन रात में उठाया नही। जब लोग दफ्तर पहुंचे, तो बिजली कब शुरू होगी, इसका उनके पास कोई जबाब नहीं था। इस तरह की समस्याएं अन्य कई इलाकों में रही, लेकिन वहां एक से दो घंटे के बिजली कट के बाद पूरा दिन लाईट रही। शहर में कई ट्रांसफार्मर जमीन पर लगे हुए है, पानी भरने पर कई बार करंट लगने से पशुओं के अलावा लोगों की भी मौत हो जाती है, जिस कारण विभाग बिजली की सप्लाई बंद कर देता है।

नहीं जा सके स्कूल: बुधवार को हुई मूसलाधार बरसात के कारण जहां कुछ बच्चे स्कूल नहीं जा सके। वहीं दूसरी तरफ घरों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा। ऐसे में लोग हाथ के पंखे का इस्तेमाल करते नजर आए। क्योंकि कुछ इलाकों में 10 से 12 घंटे का लम्बा बिजली कट लोगों की परेशानी का सबब बन गया। बिजली विभाग के मुताबिक उनके पास चार हजार शिकायतें आई। जिसमें पॉश इलाकों से लेकर औद्योगिक इलाके सभी में बिजली कटौती की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ा।

परेशान रहे लोग: पॉश इलाके में शामिल सेक्टर-15, 16, 22, 23, 45, 48, तीन और सेक्टर-55, 56, के अलावा कालोनियों में भी बिजली कट रहा। जिसमें संजय कॉलोनी, जवाहर कॉलोनी, एसजीएम नगर, सैनिक कॉलोनी, मलेरना रोड, मुकेश कॉलोनी, सु•ााष कॉलोनी, यादव कॉलोनी, मुजेसर, इंद्रा कॉम्पलेक्स, भारत कॉलोनी खेड़ी, एनआइटी-चार, पांच, पल्ला, खेड़ी, ग्रेटर फरीदाबाद की सोसाइटियों और ओल्ड फरीदाबाद के कई हिस्सों में लोग सुबह से दोपहर तक बिजली कटौती से जूझते रहे।

नम्बर व्यस्त: बिजली वि•ााग में कॉल कर रहे परेशान लोगों ने बताया कि विभाग का हेल्पलाइन नंबर व्यस्त आ रहे थे। अगर गलती से बात •ाी हुई तो समाधान के नाम पर केवल आश्वासन मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *