फसलों का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करें दर्ज

0

city24news@अनिल मोहनियां
नूंह | किसानों द्वारा कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने व सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अपनी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। 

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि जिला नूंह में लगभग दो लाख 70 हजार एकड़ कृषि योग्य भूमि है, जिसमें से लगभग एक लाख 53 हजार 525 एकड़ में गेहूं, 81 हजार 775 एकड़ में सरसों, एक हजार 140 एकड़ में जौं, 690 एकड़ में जई तथा लगभग 6 हजार 500 एकड़ में बरसीम व अन्य फसलें रबी 2023-24 में बिजाई की गई हैं। अभी तक 6 हजार 587 किसानों ने 29 हजार 493 एकड़ में गेहूं, 8 हजार 304 किसानों ने 45 हजार 735 एकड़ में सरसों का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण किया है। हरियाणा सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि किसान अपनी पूरी कृषि योग्य भूमि का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण करवाएं। क्षतिपूर्ति पोर्टल पर आवेदन करने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक वीरेंद्र देव आर्य ने बताया कि किसान अपनी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपने गांव या आस-पास स्थित कॉमन सर्विस सेंटर से या स्वयं भी अपने मोबाइल से पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके तहत यदि किसी किसान की भूमि (फसल) का पंजीकरण किसी अन्य व्यक्ति द्वारा जाल-साजी के तहत अपने नाम कराया जाता है तो उस किसान को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हरियाणा सरकार द्वारा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर आपत्ति दर्ज करवाने की भी सुविधा मुहैया करवाई गई है। आपत्ति दर्ज कराते ही वह आपत्ति राजस्व विभाग के अधिकारी के पास चली जायेगी तथा किसान की समस्या का समाधान कर दिया जायेगा। किसानों से अपील है कि वे जल्द से जल्द अपनी फसलों का पंजीकरण पोर्टल पर अवश्य करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *