आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) के लिए करें पंजीकरण 

0

आभा से होगी सभी स्वास्थ्य रिकॉड्र्स को डिजिटल रूप से संग्रहित व प्रबंधित करने में मदद 
City24news/अनिल मोहनिया  
नूंह | उप सिविल सर्जन एवं आयुष्मान भारत योजना के जिला नोडल अधिकारी डा. हेमंत कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) भारत सरकार की एक अहम पहल है, जिसे देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान संख्या प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह पहल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के अंतर्गत आती है, जिसका उद्देश्य सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समान व सुलभ पहुंच प्रदान करना है। आभा आईडी के तहत प्रत्येक नागरिक को एक विशिष्ट 14-अंकीय स्वास्थ्य पहचान संख्या मिलेगी। इसमें व्यक्ति का स्वास्थ्य रिकॉड्र्स का डिजिटलीकरण होगा, जो लोगों को उनके सभी स्वास्थ्य रिकॉड्र्स को डिजिटल रूप से संग्रहित व प्रबंधित करने में मदद करेगा।  

उन्होंने बताया कि आभा विशिष्टï नंबर से स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पहुंच संभव हो पाएगी तथा इससे नागरिक अपने डिजिटल स्वास्थ्य डाटा को विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ सुरक्षित रूप से सांझा कर सकते हैं, जिससे उन्हें बेहतर और तेज उपचार का लाभ मिलेगा। इसमें नागरिकों की गोपनीयता व डाटा की सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है, और बिना उनके अनुमति के कोई भी स्वास्थ्य डाटा सांझा नहीं कर सकेगा। 

उन्होंने बताया कि आधार कार्ड से लिंक करते हुए इस खाता को आधार कार्ड के साथ लिंक किया जा सकता है, जिससे व्यक्ति की पहचान और सत्यापन सरल और सुरक्षित हो सके। 

ऐसे बनाएं आभा आईडी 

उन्होंने बताया कि आभा नंबर के लिए पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट या एप पर क्यूआर कोड को स्कैन करने पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तथा उस पर आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा, जिसका ओटीपी आएगा। इसके बाद नेक्स्ट ऑपशन पर जाकर मोबाइल नंबर व ई-मेल पता दर्ज करना होगा। जो मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा, उस पर एक बार फिर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के उपरांत अपनी आभा आईडी बनाई जा सकती है। यह आईडी बनने के बाद व्यक्ति अपने डिजिटल हेल्थ रिकॉड्र्स को अपडेट कर सकता है व उसे सुरक्षित रख सकता है।

____________________________________

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने जागृति रथ को दिखाई हरी झंडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *