प्राणवायु देवता पेंशन स्कीम के तहत 2500 रुपये प्रति वर्ष प्रति पेड़ पेंशन का प्रावधान : डीसी

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने बताया कि प्रदेश को हरा-भरा करने के लिए हर गांव पेड़ों की छांव, हर घर हरियाली तथा पौधागिरी जैसी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा सफलतापूर्वक चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने एक पेड़ मां के नाम से भी योजना लागू करने का निर्णय लिया है, ताकि पेड़ लगाकर मां को सम्मान दिया जा सके।  

उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने व आक्सीजन की पूर्ति करने के लिए पेड़ अहम हैं। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। अभी मानसून सीजन आने वाला है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में  अधिक से अधिक लोगों को पेड़ लगाने के लिए वन विभाग की ओर से ही जागरूक किया जाएगा, ताकि विभाग का पौधरोपण का लक्ष्य पूरा हो सके। पेड़ लगाने के साथ-साथ उसकी देखरेख करना भी जरूरी है। पौधरोपण के अभियान को सिरे चढ़ाने में वन मित्र कारगर साबित होंगे, इससे प्रदेश भी हरा-भरा होगा। प्रदेश में अभी तक वन मित्रों के लिए 27 हजार लोगों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 75 साल से अधिक आयु के वृक्षों की विशेष देखभाल के लिए प्राणवायु देवता पेंशन स्कीम के तहत 2500 रुपये प्रति वर्ष प्रति पेड़ पेंशन का प्रावधान है। यह योजना पुराने पेड़ों की अच्छे से देखभाल के लिए काफी किफायती साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि नर्सरी से पौधों के मुफ्त वितरण के लिए ई-पौधशाला मोबाइल एप शुरू किया गया है, ताकि लोगों को पौधे में सहूलियत मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *