समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं का हो रहा निदान : आयुक्त संजय जून

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | आयुक्त फरीदाबाद मंडल संजय जून की अध्यक्षता में बुधवार को जिला सचिवालय के सभागार में प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा जिला व उपमंडल मुख्यालयों पर हर कार्य दिवस सुबह 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर आयोजित कर आमजन की शिकायतों का निपटारा किया जा रहा है। आज समाधान शिविर में 15 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें 8 नूंह, 2 फिरोजपुर-झिरका, 3 पुन्हाना, 2 तावडू़ उपमंडल स्तर पर शिकायतें प्राप्त हुई है। जिन्हें संबंधित विभागों को निपटारे के लिए भेजा गया है। अधिकारियों को निर्देश जारी किये गए है कि प्रतिदिन शिविर में प्राप्त होने वाली शिकायतों का तुरंत निपटारा करें।  जिला प्रशासन द्वारा समाधान शिविर के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं का त्वरित व प्रभावी समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। समाधान शिविर को लेकर आमजन में काफी रुझान है व बीते पांच दिनों के अंदर आयोजित हुए शिविरों के दौरान 101 शिकायतें प्रशासन के समक्ष पहुंची हैं। इन शिकायतों का संबंधित विभागों के माध्यम से निदान करवाया जा रहा है व स्वयं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा नियमित मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविरों का आयोजन करवाया जा रहा है। लघु सचिवालय में समाधान शिविर को लेकर बेहतर व्यवस्था की गई है। शिकायतकर्ताओं को पहले नंबर लगाकर पर्ची दी जाती है व फिर कॉन्फ्रेंस रूम में उपायुक्त द्वारा शिकायत पर विस्तारपूर्वक सुनवाई की जाती है। इसके बाद शिकायत को संबंधित विभाग के अधिकारी के साथ उक्त शिकायत के निवारण के संबंध में चर्चा की जाती है और उस समस्या का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जाते हैं। डीसी ने बताया कि जिन समस्याओं का मौके पर ही समाधान संभव होता है उनका वहीं समाधान करवाया जाता है। परिवार पहचान पत्र व पेंशन आदि की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने का प्रयास किया जाता है। इसके अलावा जिन समस्याओं का समाधान मौके पर संभव नहीं होता ऐसे मामलों में विभागाध्यक्षों को निर्धारित समय में समाधान करने के निर्देश दिए जाते हैं।

फैमली आईडी में उम्र नहीं हो रही थी कम, समाधान शिविर में मौके पर हुआ निदान :

गांव फिरोजपुर-नमक निवासी श्रीमती शांति देवी समाधान शिविर में फैमली आईडी में उम्र अधिक होने की समस्या को लेकर पहुंची। उनका कहना था कि उनकी फैमली आईडी में उम्र 125 वर्ष थी।  जिसकी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने में परेशानी आ रही थी। उपायुक्त ने मौके पर एडीसी को समाधान के निर्देश दिए। मौके पर ही फैमली आईडी में उसकी उम्र संबधि त्रुटि को सही कर दिया गया। समस्या का समाधान होने पर श्रीमती शांति देवी खुश नजर आई और सरकार के समाधान शिविर की पहल की सराहना की।

त्वरित समाधान करें, लापरवाही पर होगा एक्शन

डीसी धीरेंद्र खडग़टा ने जिला के सभी विभागों के अधिकारियों को समाधान शिविर की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उनका तय समय में समाधान करने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एक ही स्थान पर सभी विभागों के प्रमुख अधिकारियों की मौजूदगी में समस्याओं को सुना जाता है। नागरिकों के लिए अपनी समस्याओं का समाधान करवाने की यह बेहतर व्यवस्था है, जिसके द्वारा त्वरित समाधान सुनिश्चित होता है। उन्होंने कहा कि ऐसी समस्याएं जो नीतिगत फैसलों से संबंधित हैं उनका जल्द समाधान करने के निर्देश दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर की शिकायतों को लेकर अगर कोई कर्मचारी लापरवाह रवैया अपनाएगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।                                                        इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक, एसडीएम विशाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *