डेथ बर्थ सर्टीफिकेट केन्द्र में बंद हो गया प्रिंटर, लोग हुए परेशान

0

City24news/कविता गौड़
फरीदाबाद। शहर के बादशाह खान सिविल अस्पताल में मौजूद डेथ-बर्थ शाखा में मौजूद प्रिंटर बंद हो गया। जिस कारण सोमवार को जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पाए। वहीं जब कर्मचारियों से पुछा गया, कि कब तक प्रिंटर ठीक होगा, तो उनके पास जबाब यह था कि दो, तीन दिन से दस दिन भी लग सकते है। कई लोगों को तो उन्होंने दस दिन बाद आने का समय दे दिया। वहीं सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम का प्रिंटर खराब होने से यहां लम्बी लाइन में लगे लोगों को भारी परेशानियां उठाकर वापस लौटना पड़ा।

जानकारी के अनुसार इस समय सरल केंद्र और बीके सिविल अस्पताल में होने वाले डेथ व बर्थ के प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में डेथ बर्थ प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां तैनात कर्मचारी न तो आॅनलाइन डाटा चेक करके प्रिंट नहीं निकाल पा रहे है। क्योंकि सोमवार को यहां मौजूद प्रिंटर खराब हो गया। वहीं यहां मौजूद पोर्टल पर आॅनलाइन डाटा चेक भी काफी समय से हो रहा था। जिस कारण यहां भीड़ देखने को मिली। ऐसे में आम आदमी परेशान नजर आए।

नहीं हुए प्रमाण पत्र जारी: कर्मचारी ने बताया कि यहां प्रिंटर खराब हो गया है। यहां आवेदन करने वालों को थोड़ा धैर्य रखना होगा। जानकारी के अनुसार डेथ बर्थ शाखा में इस समय सरल केंद्र से रोजाना आवेदन आ रहे हैं। 5 दिन में करीब 200 से अधिक आवेदन आॅनलाइन हैं, लेकिन उनके प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पा रहे हैं। लोग शाखा के कर्मचारियों से रोजाना जानकारी लेने के लिए आ रहे हैं।ृÞ

सीएससी वाले भी आवेदन करने वालों को नगर परिषद भेज देते हैं, क्योंकि लोग बार बार पूछते हैं कि उनका प्रमाण पत्र बना या नहीं। पोर्टल पर आवेदन करने के करीब 10 दिनों बाद प्रमाण पत्र नियमानुसार जारी कर दिया जाता है। जन्म-मृत्यु पंजीकरण का महत्वे जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए अनिवार्य हैं। जन्म-मृत्यु पंजीकरण से प्राप्त सूचनाएं हमारी योजनाओं के निति निर्धिारण में सहयोग होती हैं।

10 से 21 दिन का समय: जन्म प्रमाण पत्र में थोड़ी सी सभी गलती हुई तो बच्चे को परेशानी होती है। इसलिए अभिभावक जन्म डेट ठीक करवाने, सरनेम लगवाने के लिए ज्यादा आवेदन करते हैं। वहीं डेथ सर्टिफिकेट की कॉपियों के लिए भी सीएससी से आए दिन आवेदन किए जा रहे है। वहीं अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों और मृत होने वालों के परिजनों का जमावड़ा भी यहां लग रहा है, ऐसे में भीड़ होने से आए दिन यहां परेशानियां हो रही है।

सोमवार को प्रिंटर बंद होने के कारण प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पाए। उसे ठीक करवाने के बाद कुछ दिनों में बाद काम सुचारु हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *