मधुबाला के इश्‍क में डूबे प्रेमनाथ, धर्म की वजह से नहीं हो पाई शादी

0

City24news@भावना कौशिश

आज 14 फरवरी को प्यार-मोहब्बत को सेलिब्रेट करते हुए दुनिया भर में वैलेंटाइन्ड डे मनाया जा रहा है। आज बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जानेवाली दिवंगत मुमताज की भी बर्थ एनिवर्सरी है। आज मुमताज के बर्थडे और वैलेंटाइन डे के खास अवसर पर आपको बताने जा रहे हैं एक्ट्रेस की लाइफ से जुड़े उनके प्यार का वो किस्सा, जो हैरान करने वाला है। मधुबाला की लाइफ में यूं तो दिलीप कुमार और किशोर कुमार जैसे एक्टर्स की भी एंट्री हुई, लेकिन प्यार की ये कहानी उस हीरो की है जिन्हें एक्ट्रेस ने गुलाब और लेटर देकर प्रपोज किया था और 14 साल तक उन्होंने एक्ट्रेस के लिए शराब छोड़ दी थी।

फिल्म इंडस्ट्री में यूं तो प्यार के किस्से खूब सुनने को मिलते हैं। अक्सर फिल्मों के सेट पर कई दिल मिलते हैं और उससे ज्यादा टूट भी जाते हैं। ये प्यार का किस्सा आज के दौर में धुंधला जरूर पड़ गया है लेकिन ये कहानी हर दिल को छूने का दम भी रखती है। बॉलीवुड के एक्टर प्रेमनाथ को देखकर मधुबाला उनपर पहली ही नजर में दिल हार बैठी थीं। दोनों साल 1951 में रिलीज हुई फिल्म ‘बादल’ में साथ नजर आए थे और यहीं उनकी पहली मुलाकात हुई थी। इसके बाद दोनों फिल्म ‘आराम’ और ‘साकी’ में भी साथ नजर आए थे। कहते हैं मधुबाला ने उनके मेकअप रूम में जाकर बिना एक शब्द कहे उन्हें लव-लेटर दिया था और उन्हें गुलाब भी दिया था।

प्रेमनाथ के लिए पहली बार धड़का था मधुबाला का दिल

मधुबाला का दिल पहली बार उनके लिए धड़का और उन्होंने अपने दिल की बातें अपने तरीके से प्रेमनाथ के सामने कह भी डाली। बताया जाता है कि प्रेमनाथ कुछ समय के लिए माजरा समझ ही नहीं पाए। लेकिन जब उन्होंने एक्ट्रेस का लिखा खत पढ़ा तो जैसे होश उड़ गए। उस लेटर में लिखा था अगर आप मुझे प्यार करते हैं तो प्लीज ये गुलाब स्वीकार कर लें वर्ना खत और गुलाब दोनों मुझे वापस कर दें। दरअसल उन्हें ये यकीन ही नहीं हो रहा था कि दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला ने उन्हें प्रोपज किया है और उनके लिए भला कौन मना कर सकता था। प्रेमनाथ ने भी मधुबाला के प्रपोजल को तुरंत स्वीकार कर लिया और यहां से उनकी लव स्टोरी की शुरुआत हो गई।

मधुबाला के धर्म की वजह से दोनों नहीं कर पाए शादी

दोनों एक-दूसरे से बेइंतहां प्यार करने लगे लेकिन बात शादी तक पहुंचती इससे पहले मधुबाला का धर्म उनके बीच आ गया। दरअसल मधुबाला मुस्लिम थीं और उनका असली नाम मुमताज बेगम था। हालांकि, मधुबाला ने प्रेमनाथ को धर्म बदलकर शादी करने का प्रस्ताव भी दिया था, लेकिन एक्टर इस बात के लिए तैयार नहीं थे। इस तरह मधुबाला और प्रेमनाथ के बीच प्यार का ये रिश्ता सिर्फ 6 महीने के लिए चल पाया।

मधुबाला ने कही ऐसी बात कि 14 साल तक नहीं पी शराब

इसके बाद प्रेमनाथ ने बीना राय से शादी रचा ली और ये जानकर मधुबाला को गहरा धक्का लगा। कहते हैं कि एक्ट्रेस ने उनसे ये तक कह दिया कि तुमने मेरा प्यार ठुकराया है, इस प्यार के लिए तुम भी तरसोगे। कहते हैं प्रेमनाथ की शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं थी और फिर वह शराब में चूर रहने लगे। जब ड्रिंक करने की बात मधुबाला को पता लगी तो उन्होंने प्रेमनाथ को कसम दी थी कि वो शराब नहीं पीएं। बताया जाता है कि मधुबाला ने कह दिया था- शराब पीने से अच्छा है मेरा खून पी लें और उनकी ये बात दिल को छू गई। कहते हैं कि इसके बाद प्रेमनाथ ने 14 साल तक शराब नहीं पी।

मधुबाला के पिता के तकिए की नीचे प्रेमनाथ ने रखा था 1 लाख का चेक

कुछ रिपोर्ट्स में चर्चा ये भी है कि मधुबाला के निधन के बाद जब प्रेमनाथ को पता लगा कि एक्ट्रेस के पिता बीमार हैं और वो आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं तो वह उनसे मिलने पहुंचे। बताया जाता है कि जाते-जाते प्रेमनाथ ने एक लाख रुपए का चेक उनके तकिये के नीचे रख दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *