तालाब प्राधिकरण के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रभाकर कुमार वर्मा ने की समीक्षा बैठक

0
  • अमृत सरोवर योजना जिला महेंद्रगढ़ के लिए कारगर
  • जिला में अब तक 88 अमृत सरोवरों का निर्माण व पुनरुद्धार
  • जिला में कुल 112 अमृत सरोवरों का निर्माण का लक्ष्य 

सिटी 24 न्यूज/अशोक कौशिक 
नारनौल। अमृत सरोवर योजना के तहत जिला में अब तक 88 अमृत सरोवरों का निर्माण व पुनरुद्धार पंचायती राज विभाग एवं मनरेगा के अधीन किया गया है। जिला महेंद्रगढ़ के लिए यह योजना कारगर सिद्ध होगी।अधिकारी शेष बचे सरोवरों का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा करवाएं। ये निर्देश आज  हरियाणा तालाब प्राधिकरण के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रभाकर कुमार वर्मा ने गुरुग्राम मंडल के पंचायती राज तथा अन्य विभागों के अधिकारियों की लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित अमृत सरोवर की समीक्षा बैठक में दिए।

श्री वर्मा ने बताया कि 24 अप्रैल, 2022 को स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर भारत की “आज़ादी का अमृत महोत्सव” समारोह के हिस्से के रूप में मिशन अमृत सरोवर लॉन्च किया गया था। इस मिशन का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में जल संकट की समस्या को दूर करने के लिये भारत के प्रत्येक ज़िले में कम-से-कम 75 अमृत सरोवरों का निर्माण व पुनरुद्धार करना था। जिला महेंद्रगढ़ में कुल 112 अमृत सरोवरों का निर्माण का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि जोहड़ व बावड़ियां प्राचीन काल से ही ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक, सांस्कृतिक व पारंपरिक महत्व रखती हैं। जिला के भौगोलिक क्षेत्र को देखते हुए जल संरक्षण की दिशा में यह सरकार द्वारा बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। आने वाले समय में यह अमृत सरोवर आकर्षण का केंद्र बनेंगे। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इनके रखरखाव के लिए ग्रामीणों की भागीदारी निश्चित की जाए।

इस बैठक में सीएमजीजीए दिवाकर कुमार, हिया बनर्जी व अनुकृति शर्मा के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *