लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीओ-एपीओ का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी विशाल की अध्यक्षता में ईवीएम व वीवीपैट का ऑन हैंड प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के लिए जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त टीम के सदस्यों एवम मास्टर ट्रेनर द्वारा पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम व वीवीपैट की संपूर्ण प्रक्रिया बारे बारीकी से जानकारी दी गई। ईवीएम और वीवीपैट मशीन को चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्हें मतदान के दिन किस तरह से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल करना है, किस तरह से पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मॉक पोल करना है, आदि गतिविधियों की जानकारी दी गई।

एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी विशाल नूंह एसडीएम ने पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान करवाना बहुत ही संवेदनशील व जिम्मेदारी का काम है। पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को यह कार्य पूरी निष्ठा व ईमानदारी से करना चाहिए। प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभागी पीओ-एपीओ को मॉक पोल, 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं-40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान करने, ईडीसी के लिए फार्म 12-ए, पोस्टल बैलेट के लिए फार्म 12, मतदान केंद्र से संबंधित विभिन्न फार्म के बारे में आवश्यक जानकारी भी दी।साथ ही मॉक पोल की प्रक्रिया को वीडियो के माध्यम से समझाया गया

मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में प्रचार-सामग्री नहीं होनी चाहिए

प्रशिक्षण के दौरान एआरओ एसडीएम विशाल ने कहा कि पीठासीन अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हो जाना चाहिए। इसलिए अपनी मॉक पोल की प्रक्रिया सुबह 5:30 बजे से शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। इस समय कुछ मतदाता कतार में लगे हुए हैं तो उनको लाइन में पीछे खड़े मतदाता को पर्ची क्रमांक एक से शुरू कर पहले व्यक्ति तक पर्ची नंबर बांट दें।

उन्होंने कहा कि बूथ पर जाकर प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट के फार्म पहले दिन ही भरवा लें। इसके लिए फार्म नंबर दस भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय लोकतंत्र में मतदान प्रक्रिया का विशेष महत्व है। ऐसे में पोलिंग स्टाफ को मतदान केंद्र पर ऐसा कोई भी आचरण नहीं करना चाहिए जिससे मतदान की पवित्रता पर संशय पैदा हो। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की प्रचार-सामग्री नहीं होनी चाहिए।

   जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने बताया की प्रशिक्षण के प्रतिदिन दो बैच चलाए जा रहे है जिसमे एक बैच सुबह 10 बजे एवम एक बैच दोपहर एक बजे तक चलाया जा रहा है एक बैच में 200 कर्मचारीयों को बारीकी से प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम 2 मई तक चलेगा। वहीं अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों को नोटिस जारी किया जा रहा है। डीईओ ने बताया की सभी कर्मचारीयों को प्रशिक्षण के साथ स्वीप कार्यक्रम के साथ ईमानदारी, तत्परता, निष्पक्षता से मतदान करवाने की शपथ भी दिलाई गई। इस दौरान इलेक्शन कानूनगो राजेन्द्र सिंह हुड्डा सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *