ब्रज मंडल शोभा यात्रा के जल अभिषेक के लिए हरिद्वार से गंगाजल लेकर पहुंचे विश्व हिंदू परिषद के लोग

0

22 जुलाई को हरिद्वार से आए गंगाजल से किया जाएगा नालेश्वर शिव मंदिर में जल अभिषेक उसके बाद यात्रा को शुरू किया जाएगा।
हजारों की संख्या में प्रदेश में अन्य राज्यों से जल अभिषेक के लिए पहुंचेंगे लोग :- विश्व हिंदू परिषद
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह| के भूतेश्वर शिव मंदिर में आज हरिद्वार से गंगाजल लेकर आए विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों ने पूजा अर्चना कर हरिद्वार से लेकर आए गंगाजल को नूंह के मुख्य बाजारों से होते हुए भूतेश्वर शिव मंदिर में रख दिया गया इस गंगाजल से 22 जुलाई को ब्रिज मंडल शोभा यात्रा से पहले नालेश्वर शिव मंदिर में जल अभिषेक कराया जाएगा तथा यात्रा की शुरुआत भी की जाएगी इसके बाद यह यात्रा फिरोजपुर झिरका शिव मंदिर से होती हुई सिगार गांव के राधा कृष्ण मंदिर में समापन के लिए पहुंचेगी।
आपको बता दें कि विश्व हिंदू परिषद के साथ अन्य हिंदू संगठनों ने 22 जुलाई को नूंह (मेवात) जिले में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने का ऐलान कर दिया है। जिसको लेकर आज नूंह के भूतेश्वर शिव मंदिर में हरिद्वार से गंगाजल भी लाया गया है। इस गंगाजल से 22 जुलाई को नालेश्वर शिव मंदिर में जल अभिषेक किया जाएगा और उसके बाद यात्रा की शुरुआत की जाएगी। हरिद्वार से गंगाजल लेकर आए विश्व हिंदू परिषद के सदस्य देवेंद्र सिंह व ईश्वर सिंह ने कहा कि इस बार ब्रिज मंडल शोभायात्रा 22 जुलाई को नूंह के नालेश्वर शिव मंदिर से निकल जाएगी यात्रा से पहले प्रदेश में अन्य राज्यों से आए साधु संतों के द्वारा हरिद्वार से लेकर आए गंगाजल से जल अभिषेक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार की शोभायात्रा बड़े ही भव्य तरीके से निकल जाएगी सभी साधु संतों की देखरेख में यह यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल 31 जुलाई को भी यात्रा निकाली गई थी लेकिन कुछ शरारती तत्वों के लोगों द्वारा 

यात्रा के समय अड़चन पैदा कर दी गई थी और उसकी वजह से काफी गाड़ियों को आपके हवाले कर दिया गया इसके अलावा कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी वहीं अब इस बार 22 जुलाई को यात्रा नालेश्वर शिव मंदिर से चलकर फिरोजपुर झिरका शिव मंदिर से होती हुई सिंगार गांव के राधा कृष्ण मंदिर में यात्रा का समापन होगा। 

इस बार यात्रा को लेकर नूंह पुलिस प्रशासन अभी से चौकन्ना हो गया है। क्योंकि पिछले साल 31 जुलाई को इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। जिसमें कई लोग मारे गए तथा सैकड़ो आज भी जेल में बंद हैं। इसलिए इस यात्रा पर जिला प्रशासन ही नहीं बल्कि आमजन की भी नजरें टिकी हुई हैं। नवनियुक्त पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा है इस को लेकर काफी व्यापक रूप से चर्चा की गई है क्योंकि पुलिस भी वही हे अधिकारी भी वही हे जो पिछले साल भी हिंसा के दौरान यही पर थे उन सभी से व्यापक स्तर पर बात की गई है और जो भी करने योग्य काम होगा वह किया जाएगा। पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा की यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान हर ऐसे व्यक्ति के ऊपर नजर रखी जाएगी जिसकी वजह से पिछली बार ब्रिज मंडल शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी उन्होंने कहा कि इस बार ब्रज मंडल शोभा यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई घटना ना हो इस पर पूरी नजर रखी जाएगी।

यात्रा को लेकर विधायक आफताब अहमद ने कहा है कि पिछले चार-पांच सालों से यह यात्रा निकाली जा रही है उससे पहले यह यात्रा नहीं निकल जाती थी जिले में सिर्फ 84 कोर्स की यात्रा निकाल जाती है जिसमें सभी धर्म के लोग यात्रा के लोगों की सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल में अन्य हिंदू संगठनों के साथ भारतीय जनता पार्टी यात्रा के नाम पर राजनीतिक रोटी सेक रही है। आफताब ने कहा कि यात्रा से किसी को कोई एतराज नहीं है यात्रा के नाम पर तलवार बन्दूक लहराई जाती हैं तथा विशेष समुदाय के लोगों को लेकर तरह-तरह की बातें की जाती है यह गलत है।

नूंह के विशेष समुदाय के लोगों का कहना है कि यात्रा निकालनी चाहिए यात्रा से किसी को कोई कोई एतराज नहीं है जो लोग यात्रा में शामिल होकर हमारे यहां पर आएंगे हम उनका फूल मालाओं से स्वागत करेंगे वह सब हमारे भाई हैं लेकिन कुछ लोग यात्रा की आड़ में गलत बयान बाजी करते हैं वह गलत है ऐसे लोगों को यात्रा में शामिल नहीं होने देना चाहिए यात्रा होनी चाहिए हमें इससे कोई एतराज नहीं है। 

इसके अलावा हिंदू समुदाय के लोगों का कहना है कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ब्रज मंडल शोभायात्रा निकालनी चाहिए सभी को अपने-अपने धर्म के लिए आजादी है यात्रा में किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो इसके लिए प्रशासन की जिम्मेदारी होती है यात्रा को निकालना चाहिए।

आपको बता दे की पिछले साल 31 जुलाई इस यात्रा के दौरान दो समुदाय के बीच में हिंसा हो गई थी। नूंह हिंसा के दौरान छह लोगों की मौत हुई थी। जिनमें 4 नूंह और 2 गुरुग्राम जिले से है। वहीं काफी संख्या में लोग घायल भी हुए थे। सैंकडों वाहन जले थे। इस हिंसा मामले में पुलिस ने अलग–अलग थानों में करीब 61 मुकदमे दर्ज किए थे। जिन मुकदमों में यूएपीए लगाया गया है, वो मुकदमे दो होमगार्ड व एक बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या से जुड़ा हुआ है। इस मामले में फिरोजपुर झिरका से विधायक को भी गिरफ्तार किया गया था। खास बात यह रही थी करीब एक सप्ताह बाजार बंद रहा तथा 15 दिन कर्फ्यू रहा। बड़ी मुश्किल से इस हिंसा पर प्रशासन व जिले के मौजिज लोगों ने काबू पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *