समाधान शिविर में समाधान होने पर लोग जिला प्रशासन का जता रहे आभार

0

समाधान शिविर में आज प्राप्त हुई 20 शिकायतें पेंशन, कृषि, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड की समस्याओं का हुआ मौके पर ही समाधान
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर समस्याओं के निदान में कारगर साबित हो रहे हैं। मंगलवार को जिला मुख्यालय में आयोजित शिविर में काफी संख्या में नागरिक अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे। उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा द्वारा पेंशन, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, ऑनलाइन फसल अपडेट आदि से जुड़ी शिकायतों का मौके पर ही समाधान करवाया गया। समाधान शिविर में कुल 20 शिकायतें दर्ज हुई, जिनमें जिला मुख्यालय की 10, फिरोजपुर-झिरका 4, पुन्हाना 1 तथा तावडू़ उपमंडल स्तर पर 5 शिकायतें प्राप्त हुई है। उपायुक्त ने इन सभी शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए।

 प्रदेश सरकार के निर्देशों पर जिला में आयोजित हो रहे समाधान शिविरों में त्वरित समाधान होने से खुश लोग हरियाणा सरकार व जिला प्रशासन की कार्यशैली की सराहना करते हुए सरकार व जिला प्रशासन का आभार जता रहे हैं। शिविर में लोगों को उनकी समस्याओं का तुरंत प्रभाव से समाधान मिल रहा है। उपायुक्त ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला प्रशासन के अधिकारियों संग परिवार पहचान पत्र के अलावा प्रॉपर्टी आईडी, राशन कार्ड, बिजली, पेयजल, पुलिस से संबंधित तथा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशनों आदि से संबंधित मामलों की सुनवाई की। इस दौरान कई शिकायतों का मौके पर ही निवारण किया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यदिवस पर जिला स्तर का स्थानीय लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में व उपमंडल स्तर पर एसडीएम कार्यालय में सुबह 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अगर किसी नागरिक को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में व अन्य कोई समस्याएं आ रही हैं तो वे समाधान शिविरों में अपनी शिकायतों का त्वरित समाधान करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि शिविर में मौके पर ही संबंधित विभाग द्वारा शिकायत का समाधान किया जा रहा है और जल्द उन्हें लंबित शिकयतों का निपटारा भी कर दिया जाएगा।

 उपायुक्त ने कहा कि समाधान शिविर के तहत लोगों की समस्याओं का निवारण करते हुए उनको राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जिला वासियों से अपील की है कि वे अपनी शिकायतें इन समाधान शिविरों के माध्यम से निवारण करवाएं। समाधान शिविर में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहते हैं इसलिए समस्याओं का समाधान त्वरित किया जा रहा है। 

 उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आमजन की जो शिकायतें मौके पर निपटाने की स्थिति में है, उनके लिए उन्हें बेवजह चक्कर न कटवाएं। उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं का तत्काल समाधान संभव नहीं है उनके लिए समय सीमा निर्धारित कर शिकायतकर्ता को इसकी जानकारी अवश्य दें। बिना किसी ठोस वजह के आवेदनों को लंबित न रखा जाए। संबंधित विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नागरिकों की समस्याओं का समाधान शिविर में मौके पर ही हो।  

 इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजराणिया, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह, एसडीएम विशाल कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *