रक्तदान-जीवनदान मुहिम को साकार करने हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा एवं जिला रैड क्रॉस सोसायटी के सचिव देवेंद्र में कुमार के कुशल मार्गदर्शन कैंप का आयोजन किया। जिला रैड क्रॉस सोसायटी नूंह रक्तदान के दायित्व को पूर्णतया सफल बनाने एवम जिला नूंह को रक्तदान में आत्मनिर्भर बनाने हेतु निरंतर जागरूकता अभियान चला रही है। आत्म निर्भर नारी-आत्म निर्भर नूंह कार्यक्रम में सेंकड़ों युवाओं को रक्तदान के लिए जागरूक किया गया। साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में 22 युवाओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। जिनमे 17 युवाओं ने पहली बार रक्तदान किया । रक्तदाताओं ने बताया कि रक्तदान के प्रति उनकी काफी भ्रांतियां जैसे कमजोरी आना, चक्कर आना आदि लेकिन ऐसा कुछ नही हुआ और उन्हें बहुत अच्छा महसूस हुआ है। शिविर में नीरज एवम अंजू दो महिलाओं तथा सोनू वर्मा पीएलवी ने छठी बार रक्त दान किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान हम सभी को करना चाहिए। रोताश,आशु लिपिक मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नूंह ने भी रक्तदान किया।

इस अवसर जिला रैड क्रॉस सोसायटी नूंह के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक स्वयं 41 बार के रक्तदाता भी हैं। उन्होंने बताया कि रक्तदान करना हर किसी के नसीब में नहीं होता। रक्तदान करने के लिए 18-60 वर्ष की उम्र का वह व्यक्ति जिसका वजन 45 किलो से अधिक तथा उसका हिमोग्लोबिन 12.5 ग्राम हो तथा वह स्वस्थ होना चाहिए। वह व्यक्ति अपने जन्मदिन, बुजुर्गों की पुण्यतिथि, शादी की सालगिरह, महापुरुषों की जयंती, शहीदी दिवस के अवसर पर 90 दिनों के अंतराल पर रक्तदान कर सकता है। 

इस शिविर को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य था की आमजन को जागरूक किया जा सके। शिविर को सफल बनाने में मेडिकल कालेज नलहर के रक्तकोष के चिकित्सक अधिकारी शेखर सैनी, राजकुमार प्रजापति, नरेश डागर, सोनिया एवम अन्य का काफी सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *