सैक्टर अधिकारियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | निकट भविष्य में होने वाले लोकसभा आम चुनाव 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी, व्यवस्थित एवं शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए जिला नूंह क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा  की अध्यक्षता में सैक्टर अधिकारियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन लघु सचिवालय के सभागार में किया गया। 

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि निर्वाचन से पहले की प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण होती है। सेक्टर अधिकारी निर्वाचन को लेकर अपनी सारी तैयारियों का एक बार रिव्यू कर लेवें। जिससे निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष और निर्विघन सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सेक्टर अधिकारियों के पास उनके क्षेत्र का नक्शा व रूट चार्ट होना अनिवार्य है। अपने क्षेत्र के पोलिंग बुथ का भ्रमण करें और वहां बिजली,पनी,शौचालय व अन्य जरूरी व्यवस्थाओं की जांच समय रहते कर लें। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र के आरओ और माईक्रों आर्ब्जवर के सम्पर्क में रहे। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया में अपना बेस्ट परफामेंस दें। अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए की गई सभी आवश्यक तैयारियों को देख लेवें। अपने सूचना तंत्र को मजबूत बनाएं। इस दौरान उन्होंने बताया गया कि सेक्टर ऑफिसर का पद निर्वाचन प्रक्रिया में अत्यंत महत्वपूर्ण पद है, सेक्टर अधिकारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि उन्हें मतदान केन्द्र तक पहुंच मार्ग, मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन, चुनावी प्रबंधन मतदान प्रक्रिया ई.वी.एम तथा वीवी पेट में खराबी, उसकी कार्यप्रणाली, आदर्श आचरण संहिता, कानून व्यवस्था का ज्ञान रहे। सेक्टर ऑफिसर अपने सेक्टर के अधीन समस्त मतदान केन्द्रों में स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न करवाए। प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों के कार्य एवं उत्तरदायित्वों को विस्तारपूर्वक बताया गया। उपायुक्त ने कहा कि सेक्टर ऑफिसरों के कार्य जिम्मेदारी निर्वाचन ड्यूटी आदेश मिलने के साथ शुरू हो जाती है और मतदान समाप्ति तक बनी रहती है तब तक कि उनके सेक्टर के अन्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों की मतदान सामग्री एवं समस्त प्रपत्र जमा न हो जाये, सेक्टर ऑफिसरों को मतदान के पूर्व मतदान केन्द्र संबंधी कार्य, मतदान सामग्री वितरण दिवस के कार्य मतदान दिवस के एक दिन पूर्व के कार्य और मतदान दिवस के कार्य के बारे में बताया गया। सेक्टर अधिकारियों को महत्वपूर्ण मतदान केन्द्र एवं असुरक्षित मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर उनके मापदण्डों के बारे में बताया गया।

रिटर्निंग अधिकारी ने चुनाव से जुडे सभी सैक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे चुनावी डयूटी को पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ निभाना सुनिश्चित करे। इस कार्य में किसी प्रकार की देरी एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में निष्पक्षता दिखाई देने के साथ-साथ व्यवहार में भी झलकनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन पोलिंग पार्टियों को कोई कठिनाई अथवा असुविधा का सामना न करना पडे, इसके लिए सभी सैक्टर अधिकारी समय रहते पूर्ण रूप से ईवीएम ट्रेनिंग व अन्य तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी महत्वपूर्ण कार्य है, इसलिए पूरी निष्पक्षता एवं कर्मठता से अपनी ड्यूटी निभाएं तथा शांतिपूर्ण चुनाव के लिए धैर्य को बनाकर रखें और मतदान वाले दिन समय पर मॉक पोल एवं मतदान की प्रक्रिया शुरू करवाएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा दी गई बुक को ध्यानपूर्वक पढ़कर निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिम्मेदारी के साथ अपने चुनाव सम्बंधी जिम्मेदारियों को निभाएं। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपनी सकारात्मक भूमिका के साथ चुनाव से सम्बंधित अधिकारी अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

      इस अवसर पर डीएमसी रणबीर सिंह, एसडीएम तावडू संजीव कुमार, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डॉ. चिनार चहल एसडीएम नूंह अश्वनी कुमार, नगराधीश अशोक कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *