बसंत पंचमी के अवसर पर आज बेगपुर में होगा निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन 

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। आयुष विभाग की ओर से बसंत पंचमी के अवसर पर 14 फरवरी को  राजकीय माध्यमिक विद्यालय अटेली बेगपुर में निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अजीत सिंह ने बताया कि बसंत पंचमी के अवसर पर 14 फरवरी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय अटेली बेगपुर में आमजन को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कैंप में ऋतु अनुसार आहार विहार, औषधीय पौधों व मौसमी बीमारियों से बचने के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिविर में आयुर्वेदिक व पचंकर्म पद्धति द्वारा सामान्य रोगों का उपचार किया जाएगा। इस कैम्प में आयुर्वेद के माध्यम से दर्द प्रबंधन, अग्निकर्म, विद्धकर्म, मर्मचिकित्सा और कैपिंग आदि चिकित्सा द्वारा दर्द का निवारण किया जाएगा तथा निशुल्क दवाईयां वितरित की जाएंगी। इस कैम्प में रक्त अल्पता, वृद्धावस्था जनित रोगों के बचाव के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा स्थानीय औषधियों के द्वारा रोगों के बचाव के बारे में बताया जाएगा तथा योग और प्राणायाम का महत्व बताया जाएगा।  

उन्होंने बताया कि इस शिविर में आमजन को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधियां निशुल्क वितरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि कैंप में वन विभाग के सहयोग से निशुल्क औषधीय पौधें वितरित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *