चुनाव से जुड़े अधिकारी चुनाव प्रक्रिया की लें पूर्ण जानकारी: एसडीएम मनोज दलाल 

0

निर्वाचन अधिकारी मनोज दलाल ने बीएलओ सुपरवाइजर तथा उपमंडल के अधिकारियों की बैठक को किया संबोधित
स्वीप एक्टिविटी बढ़कर मतदाताओं को करें जागरूक
City24news/सोनिका सूरा
लोहारू, 22 अगस्त।  एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी मनोज दलाल ने कहा कि विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए चुनाव से जुड़े सभी अधिकारी चुनाव प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी लेकर समय रहते सभी तैयारियां मुकम्मल करें। प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी  ईवीएम का प्रशिक्षण ले। नागरिकों को अपने मत का प्रयोग करने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाए। मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अधिकारी स्वीप एक्टिविटी को भी बढ़ाया जाय।

एसडीएम एवं लोहारू विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी मनोज दलाल वीरवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में चुनाव से जुड़े अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

 उन्होंने बताया कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के  नामांकन एसडीएम लोहारू के कोर्ट रूम में लिए जाएंगे। आरओ कार्यालय में ही प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के लिए अधिसूचना पांच सितंबर को जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी, 12 सितंबर को नामांकन की अंतिम तारीख है। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 16 सितंबर को प्रत्याशी अपने नामांकन वापस ले सकते हैं। एक अक्टूबर 2024 को मतदान होगा। चार अक्टूबर को मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि नागरिकों को उनके मत का प्रयोग करने के लिए  लोहारू  विधानसभा क्षेत्र में कुल 246 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें  मॉडल, पिंक व पीडब्ल्यूडी बूथ भी बनाए गए हैं। बीएलओ सुपरवाइजर अपने मतदान केदो की फिजिकल वेरिफिकेशन करें। प्रत्येक बूथ पर आधारभूत सुविधाएं होनी चाहिए। मतदाता को मतदान करने में कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए बिजली, पानी ,रैंप आदि की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए। मतदान केंद्र पर पेयजल व बिजली और शौचालय आदि सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्य के दौरान प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निपटारा किया जा रहा है। 

बॉक्स

चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। 

बॉक्स

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों पर दिया जाएगा जोर |

उन्होंने बताया कि चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप की गतिविधियों पर जोर दिया जाएगा, इसके लिए बाकायदा एक शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। स्कूल व कॉलेज में स्वीप गतिविधियों के अलावा नगर परिषद की डोर-टू डोर जाने वाले कचरा गाड़ी पर मतदान करने को लेकर प्रेरित गीत चलाए जाएंगे। स्वीप को लेकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली जाएंगी। चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत हेतू मतदाताओं की सुविधा के लिए 1950 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जो 24 घंटे चालू रहेगा। यदि कहीं पर आदर्श चुनाव की उल्लंघना की सूचना मिलती है तो उसकी जानकारी प्रशासन को दें। 

पोलिंग बूथों पर बिजली व पानी आदि मूलभूत सुविधाएं होना जरूरी: निर्वाचन अधिकारी

मतदान करना सभी नागरिकों को समान रूप से संवैधानिक अधिकार है। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रोशनी यानि बिजली, पेयजल, शौचालय और दिव्यांगजनों के लिए रैंप होना जरूरी है ताकि मतदान करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं वे अपने-अपने पोलिंग बूथों के आसपास क्षेत्र के गणमान्य व प्रबुद्ध लोगों से बात करें ताकि मतदान निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो सके।

इस मौके पर सचिव तेजपाल तंवर व अनिल कुमार, एसडीओ दिलबाग सिंह,चन्नमल, एसडीओ अतुल रंगा, एसडीओ ईश्वर सिंह, डा सुभाष, एसडीओ डॉ राजकुमार बैनीवाल,एएफएसओ अजय, आरएफअो ओपी पिलानिया,  कानूनगो अनिल मेचू,नारायण सिंह, प्राचार्य राजबीर सांगवान,श्याम सुन्दर सांगवान,एसईपीओ दीपक शर्मा, सुपरवाइजर रेणु,  विभिन्न विभागों के चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *