नामांकन प्रक्रिया में अधिकारी जल्दबाजी न करें: निर्वाचन अधिकारी मनोज जलाल

0

नामांकन फार्म में सभी कलम भरे हुए होने चाहिए; एसडीएम मनोज दलाल
लोहारू विधानसभा के लिए लघु सचिवालय परिसर लोहारू स्थित एसडीएम कोर्ट रूम में होंगे नामांकन
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पांच सितंबर से शुरु हो रही नामांकन प्रक्रिया

सिवानी | लोहारू, 3 सितंबर। लोहारू विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवम् एसडीएम मनोज दलाल  ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए 5 सितंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है।नामांकन प्रक्रिया में अधिकारी जल्दबाजी न करें, गहनता से  सभी फार्मो की जांच करे।

नामांकन फार्म में सभी कलम भरे हुए होने चाहिए।

एसडीएम मनोज दलाल मंगलवार को नामांकन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों की बैठक के पश्चात नामांकन प्रक्रिया की रिहर्सल कर रहे थे। निर्वाचन अधिकारी मनोज दलाल ने बताया कि लोहारू विधानसभा के लिए नामांकन लघु सचिवालय परिसर लोहारू स्थित एसडीएम कोर्ट रूम में लिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करवाने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नामांकन पांच सितंबर से किए जाएंगे। नामांकन सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक किए जा सकेंगे। एसडीएम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव को पारदर्शी, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर सभी जरूरी तैयारियां कर ली गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पांच सितंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो रही है।   नामांकन का समय सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक का है। नामांकन पत्र 12 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 16 सितंबर को नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे। 16 सितंबर को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलॉट किए जाएंगे। विधानसभा चुनाव के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा तथा आठ अक्टूबर को मतगणना होगी और मतगणना के साथ ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी के लिए खर्च की सीमा 40 लाख रखी गई है।

एसडीएम ने बताया कि नामांकन दाखिल करने के दौरान आरओ रूम में एक प्रत्याशी सहित पांच व्यक्ति ही जा सकते हैं। इससे अधिक व्यक्ति अंदर प्रवेश नहीं कर सकते। इसके अलावा नामांकन परिसर के 100 मी. के दायरे में प्रत्याशी के लिए तीन व्हीकल की परमिशन रहेगी, इससे अधिक वाहन वे अपने साथ नहीं ला सकते।

पोलिंग बूथों पर होनी चाहिए मूलभूत सुविधाएं

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोहारू के लिए 246 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन सभी पोलिंग बूथों पर पेयजल, बिजली, शौचालय व रैंप आदि सभी जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।लोहारू विधानसभा क्षेत्र में कुल 205489 मतदाता हैं, जिनमें 107997 पुरूष व 97492 महिला मतदाता हैं। 

विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया के लिए प्रशासन द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इस दौरान नायब तहसीलदार शेखर नरवाल,कृष्ण कुमार, कानूनगो अनिल मेंचू, प्राचार्य राजबीर सांगवान,श्यामसुंदर सांगवान, राजीव वत्स सहित नामांकन प्रक्रिया से जुड़े अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *