1500 से अधिक किसानों को गणतंत्र दिवस पर भाग लेने का अवसर मिला

0

City24news/भावना कौशिश
नई दिल्ली। 26 जनवरी 2024 को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत सरकार ने 75वीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर भव्य परेड का आयोजन किया। 15,000 से अधिक लोगों को देश की प्रगति और एकता का प्रदर्शन करने के लिए विशेष निमंत्रण दिया गया। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 1500 से अधिक किसानों को शामिल किया, जो केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी हैं। इसके अलावा, डीएएंडएफडब्ल्यू ने 25 और 26 जनवरी 2024 को 2 दिवसीय कार्यक्रम और प्रशिक्षण आयोजित किया।

एक समृद्ध अनुभव के लिए, 25 जनवरी 2024 को किसानों के लिए प्रमुख सरकारी योजनाओं और कृषि अवसंरचना निधि, प्रति बूंद से अधिक फसल, पीएमएफबीवाई आदि जैसी पहलों पर एक व्यापक प्रशिक्षण सत्र और पूसा परिसर के प्रसिद्ध क्षेत्रों का एक फील्ड दौरा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में एक उद्घाटन समारोह से हुई, जिसमें राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे भी शामिल हुईं। गणमान्य व्यक्तियों ने प्रशिक्षण सत्र के संदर्भ और उनके आर्थिक कल्याण के प्रति सरकार की अटूट प्रतिबद्धता और निरंतर समर्थन पर प्रकाश डाला।

26 जनवरी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष आमंत्रित लोगों ने कर्तव्य पथ पर शानदार परेड देखी। परेड के बाद केंद्रीय कृषि, किसान कल्याण और जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने पूसा में किसानों के साथ बातचीत की। कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री, सुश्री शोभा करंदलाजे और श्री कैलाश चौधरी, सचिव-डीएआरई और महानिदेशक, आईसीएआर, डॉ. हिमांशु पाठक, अपर सचिव श्रीमती मनिंदर कौर द्विवेदी और श्रीमती शुभा ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्र को आकार देने में किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिनमें कृषि बजट में पांच गुना वृद्धि, रिकॉर्ड तोड़ खाद्यान्न और बागवानी उत्पादन और एमएसपी में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी शामिल है। पीएम-किसान, पीएमएफबीवाई जैसी सरकारी पहल और जैविक खेती को बढ़ावा देने वाली योजनाएं किसानों के कल्याण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। मंत्री ने कृषि परिदृश्य को बढ़ाने में उल्लेखनीय प्रगति दिखाते हुए ऋण पहुंच, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना और प्राकृतिक खेती के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का समापन किसानों को मंत्रियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक समूह फोटो सत्र में भाग लेने का अवसर मिलने के साथ हुआ, जिसके बाद दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम स्थल पर कृषि और किसान कल्याण विभाग की योजनाओं और पहलों को प्रदर्शित करने वाले समर्पित सेल्फी स्टैंड और बैनर थे, जो दो दिवसीय उत्सव के दौरान उल्लेखनीय आकर्षण के रूप में काम कर रहे थे। किसानों ने निर्दिष्ट स्टैंडों पर सक्रिय रूप से भाग लिया और तस्वीरें खिंचवाते हुए अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *