जिला में लागू हुई आदर्श आचार संहिता : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. हरीश कुमार वशिष्ठ

0

जिला में हर हाल में की जाए आदर्श आचार संहिता की सभी हिदायतों की अनुपालना जिलाधिकारियों की बैठक लेकर जिला में एमसीसी की प्रभावी रूप से पालना सुनिश्चित करने के दिए कड़े निर्देश 
City24news/हरिओम भारद्वाज
होडल | विधानसभा आम चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही जिला में आदर्श आचार संहिता की प्रभावी रूप से पालना सुनिश्चित की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. हरीश कुमार वशिष्ठ शुक्रवार को जिला सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में संबंधित जिलाधिकारियों को जिला में आदर्श आचार संहिता की सभी हिदायतों की सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के लिए बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार हरियाणा में विधानसभा आम चुनाव आगामी 1 अक्तूबर 2024 को होने निर्धारित किए गए हैं। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश के साथ-साथ जिला क्षेत्र में आदर्श आचार संहित लागू हो चुकी है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता की हर हाल में अनुपालना सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होंने बताया कि जिला की तीनों विधानसभा सीट पलवल, होडल व हथीन के लिए चुनाव होंगे। ऐसे में हरियाणा निर्वाचन आयोग की ओर से 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तथा 12 सितंबर तक उम्मीदवारों के नामांकन किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच और छटनी की जाएगी। इसके बाद 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नाम वापिस ले सकेंगे। एक अक्तूबर को मतदान होंगे और 4 अक्तूबर को मतगणना के बाद चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. हरीश कुमार वशिष्ठ ने कहा कि सर्वप्रथम नगर परिषद व ग्रामीण क्षेत्रों के अपने अधिकार क्षेत्र से वॉल पेंटिंग पर वाइटवॉश करवाएं तथा होर्डिंग्ज अथवा बैनर्स को तुरंत हटवाएं। इसके साथ-साथ हरियाणा रोडवेज की समस्त बसों से तथा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम बिजली के खम्भों से सभी प्रकार की प्रचार सामग्री को हटवाना सुनिश्चित करें। सभी विभागीय अधिकारी एक टीम वर्क के तौर पर आपसी तालमेल से कार्य करें। आदर्श आचार संहिता की हिदायतानुसार ही सभी कार्य किए जाएं।

उन्होंने जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी तथा चुनाव विभाग के नायब तहसीलदार को जिला में कंट्रोल रूम स्थापित करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव की ड्यूटी के लिए मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सभी संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को कड़े निदेश देते हुए कहा कि वे जिला में सभी स्थानों पर आदर्श आचार संहिता की सभी हिदायतों के अनुरूप ही कार्य करें। उन्होंने कहा कि वे जल्द से जल्द नगर परिषद क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र से प्रचार सामग्री जैसे-बैनर, फ्लैक्स, पोस्टर आदि को हटवाना तथा दीवारों पर प्रिंटिंग की गई प्रचार सामग्री पर सफेदी करवाना सुनिश्चित करें।

इस मौके पर एसडीएम नरेंद्र कुमार, एसडीएम संदीप अग्रवाल, एसडीएम रणवीर सिंह, सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार, सीटीएम अप्रतिम सिंह, एमडी शुगर मिल प्रदीप अहलावत, डीआईओ डी.पी. कुलश्रेष्ठï, नायब तहसीलदार चुनाव पलवल कुलदीप, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *