विधायक आफताब की डीसी से बैठक, किसानों व नूंह शहर का मुद्दा उठाया

0

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | नूंह विधानसभा से हाल ही में तीसरी बार विधायक निर्वाचित आफताब अहमद ने जिला उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा आईएएस से किसानों के मुद्दों पर बैठक की और उनके समाधान के लिए कहा है। आफताब अहमद ने  कहा कि इस बार मानसून में अत्याधिक बारिश के कारण पिछली खरीफ की फसल भी खराब हो गई और अब जल मग्न खेतों के कारण आने वाली रबी की फसल भी ख़तरे में पड़ गई है जिससे किसानों को गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है। 

विधायक आफताब अहमद ने जिला उपायुक्त के समक्ष नूंह शहर की साफ़ सफाई और स्ट्रीट लाइट आदि के मामले उठाकर तत्काल समाधान के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि शहर में पूरी तरह से साफ़ सफाई सुनिश्चित की जाए और लोगों के स्वास्थ्य के लिए बीमारी पनपने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाएँ। 

बता दें कि बीते कुछ समय में कई बैठकों में विधायक आफताब अहमद ने इस मामले को उठाया था, जिससे कुछ जल निकासी तो हुई लेकिन अभी भी काफी जगह जल भराव की स्थिति है।

विधायक आफताब अहमद ने जिला उपायुक्त 

धीरेंद्र खडग़टा आईएएस से मांग करते हुए कहा कि विशेष गिरदावरी कराकर किसानों को फसल के नुकसान की गणना कर मुआवज़ा दिया जाए। उन्होंने जल निकासी की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा कि अभी भी काफी खेतों में पानी खड़ा है इसे निकाला जाय ताकि अगली फसल बुवाई सम्भव हो सके।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि 

अत्याधिक प्रभावित गांवों जैसे दुबालू, गांगोली, किरा, छपेडा़, छछेडा़, आलदूका, बैंसी, सूडाका, गोलपुरी, कैराका, नौसेरा, कोंतलाका, कमरचंदका, जयसिंहपुर, बीबीपुर, उजिना, संगेल, आकेड़ा, कोटला, खेडला नूंह, नूंह शहर, ढेंकली, बझेडा़, घासेडा़, टाई, मछरौली, ऊंटका, मुरादबास, मालब सहित अन्य गांवों में तत्काल रूप से पानी निकासी व्यवस्था की जाए। विधायक ने कब्रिस्तान- श्मशान आदि जगहों का निरीक्षण करने के लिए कहा है। 

विधायक आफताब अहमद ने जिला उपायुक्त से किसानों को डीएपी खाद मिलने में आ रही परेशानियों के निदान के लिए कहा है।

 विधायक जल निकासी में लगातार देरी से भी 

असंतुष्ट दिखे उन्होंने कहा कि किसानों की एक तो पिछली फसल खराब हो गई है और अब अगली फसल बुवाई पर भी संकट मंडरा रहा है ऐसे में जल निकासी में अगर गंभीरता नहीं दिखाई गई तो किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है जिसके लिए पूरी तरह से बीजेपी सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दुगनी का नारा देने वाली बीजेपी सरकार किसानों के नुकसान की भरपाई भी नहीं कर पा रही है। 

विधायक आफताब अहमद ने जिला उपायुक्त से कहा कि जल मग्न इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की सहायता से पानी जमा होने के कारण बीमारियों को ना पनपने दिया जाए, इसके लिए व्यापक आवश्यक कदम उठाये जाएँ।

इस दौरान अतिरिक्त जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार आईएएस, सुशील मलिक एचसीएस विशेष रूप से मौजूद रहे। इसके अलावा जनस्वास्थ्य विभाग व सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

जिला उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि जलभराव के समाधान सहित नूंह शहर की अन्य समस्याओं का प्रथमिकता पर निदान के लिए कहा है। 

विधायक आफताब अहमद को आश्वासन देते हुए जिला उपायुक्त ने कहा कि गंभीरता पूर्वक इन समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस दौरान विधायक के साथ स्थानीय जिम्मेदार व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *