नए बजट में भी मेवात वासियों के लिए अनेक योजनाएं

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि तावडू में बाईपास बनाया जाएगा और इसके लिए राज्य सरकार द्वारा डीपीआर बनाने की प्रक्रिया जारी हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट एनएचएआई से जुड़ा हुआ है इसलिए केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने सोमवार को विधानसभा बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान एक सदस्य के सवाल का जवाब दिया। इस योजना से तावडू शहर पर ट्रैफिक दबाव भी बहुत कम हो जाएगा।

जिला प्रवक्ता नासिर हुसैन ने बताया कि नए बजट में नूंह,यमुनानगर और रोहतक जिलों में उचित स्थानों पर नई हवाई पट्टियां विकसित की जाएंगी। ई-भूमि के माध्यम से भूमि की पहचान और उसकी खरीद की प्रक्रिया वर्ष 2024-25 में शुरू की जाएगी।

इसके अलावा मेवात क्षेत्र की जल समस्या के समाधान के लिए 2 परियोजनाओं की योजना बनाई गई है। इनमें गुरुग्राम जलापूर्ति चैनल की रि-मॉडलिंग और मेवात फीडर पाइप लाइन परियोजना शामिल हैं। ये जिला नूंह, गुरुग्राम, मानेसर और बहादुरगढ़ शहरों तथा नए विकसित हो रहे औद्योगिक क्षेत्रों- आई.एम.टी. मानेसर, सोहना, खरखौदा और बहादुरगढ़, धारूहेड़ा औद्योगिक क्षेत्र और आसपास के गांवों की वर्ष 2050 तक की पेयजल और औद्योगिक उपयोग के पानी की मांग को पूरा करने के लिए आयोजित की गई हैं। इनकी मौजूदा क्षमता 175 क्यूसिक से बढ़ाकर 686 क्यूसिक की जाएगी। इन दो परियोजनाओं पर 3028 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है तथा यह कार्य अगस्त, 2024 तक शुरू होने की संभावना है। ये आगामी जनकल्याणकारी योजनाऐ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के दूरदर्शिता और गठबंधन सरकार की उपलब्धियों की परिचालक रहेंगीं। उपरोक्त विभिन्न योजनाओं के लिए मेवात वासियों ने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व गठबंधन सरकार का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *