किसानों के लिए मनोहर बजट है दमदार- हरेन्द्र पाल

0

City24news@हेमलता

पलवल | भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य व हरियाणा लोकसेवा आयोग के पूर्व सदस्य डाॅ. हरेन्द्र राणा ने कहा है कि मनोहर सरकार का मनोहारी बजट किसान के लिए बहुत लाभकारी व हितकारी है। किसानों के कर्ज पर ब्याज व पेनल्टी को माफ़ किया गया जिससे 5 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। नहरी पानी के उपयोग पर जो आबीयाना किसानों को भरना पड़ता था उसे अब पूर्ण रूप से माफ़ कर दिया गया है। अब किसानों को नहरी पानी मुफ्त मिलेगा l सिचाई व जल संसाधन क्षेत्र में 6247 करोड़ खर्च किये जायेंगे जो पिछले बजट से 30 प्रतिशत ज्यादा है। किसानों को 70000 सौर ऊर्जा के नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

वहीं डाॅ. हरेन्द्र राणा ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 5000 स्त्रियों को ड्रोन दीदी बनाया जाएगा जिससे उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। युवा पीढ़ी को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 60000 युवाओ को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे वो अपना रोजगार पैदा कर सकेंगे l उद्योगों और जगमग योजना के अंतर्गत ज्यादा बिजली देने के लिए 6900 करोड़ रुपये की लागत से यमुनानगर में 800 मेगावाट का बिजली उत्पादन का संयंत्र लगाया जाएगा।

डाॅ. हरेन्द्र राणा ने कहा कि मनोहर सरकार सैनिकों का पूर्ण रूप से सम्मान करती है। सैनिकों के शहीद होने पर परिवार को दी जाने वाली राशि 50 लाख से बढ़ा कर एक करोड़ कर दी गई है। आवागमन को और सुदृढ़ बनाने के लिए हरियाणा में 28 नए पुल बनाए जाएंगे।

डाॅ.हरेन्द्र राणा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि पलवल जिले के लिए इस बर्ष में शुरू होने जा रही कुंडली मानेसर पलवल रोड पर ऑर्बिटल ट्रेन वरदान सिद्ध होगी पलवल जिले के उत्तर भारत से और जुड़ने में सुगमता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *