प्राण प्रतिष्ठा के दौरान शख़्स को पड़ा दिल का दौरा 

0

City24news/ भावना कौशिश
नई दिल्ली।अयोध्या में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह चल रहा था. इस दौरान मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए एक 65 साल के शख्स ‘रामकृष्ण श्रीवास्तव’ को कार्यक्रम के दौरान हार्ट अटैक आ गया. जिसे देखकर इंडियन एयरफोर्स (IAF) की रैपिड रिस्पांस टीम तुरंत एक्शन में आई. भीष्म क्यूब में भारतीय वायु सेना की रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा घटना के एक मिनट के भीतर श्रीवास्तव को   लोगों के बीच से निकाला  गया .अयोध्या में आरोग्य मैत्री परियोजना के भीष्म क्यूब आपदा प्रबंधन केंद्र के रूप में तैनात एक मोबाइल अस्पताल में ले जा कर उनकी शुरुआती मेडिकल जांच की गई ।

डॉक्टरों के मुताबिक   ‘रामकृष्ण श्रीवास्तव’ को दिल का दौरा पड़ा था.  मरीज को जरूरी शुरुआती उपचार मुहैया कर, चिकित्सा उपचार प्रदान करके उनकी जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान दिल का दौरा 
22 जनवरी को हुए प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 65 साल के रामकृष्ण श्रीवास्तव का अचानक गिर जाना बड़ी स्थिति में आ गया था। समारोह के दौरान उनकी हालत बिगड़ गई और इसे देखते हुए इंडियन एयरफोर्स की रैपिड रिस्पांस टीम ने तुरंत उन्हें सुरक्षित स्थान पर निकाला। मनीष गुप्ता नामक विंग कमांडर की नेतृत्व में उन्हें मोबाइल हॉस्पिटल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज शुरू हुआ। रिपोर्ट्स के अनुसार, रामकृष्ण श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था और उनकी हालत बहुत दुखद थी। उनका ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ था।भीष्म क्यूब के माध्यम से सुविधाओं तक समय पर पहुंच

भीष्म क्यूब की उन्नत सुविधाओं और कुशल चिकित्सा कर्मियों ने यह सुनिश्चित किया कि श्री श्रीवास्तव को मौके पर ही अस्पताल-गुणवत्ता वाली देखभाल मिले, जिससे महत्वपूर्ण समय के दौरान उनकी स्थिति प्रभावी ढंग से स्थिर हो सके। इस महत्वपूर्ण सहायता ने आगे की निगरानी और विशेष प्रबंधन के लिए उन्हें सिविल अस्पताल में सुरक्षित स्थानांतरित करना संभव बना दिया।

इस सहायता की सफलता आपातकालीन स्थितियों में तत्काल, उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में भीष्म क्यूब जैसी मोबाइल अस्पताल इकाइयों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है, खासकर उन परिदृश्यों में जहां समय सबसे महत्वपूर्ण है। आरोग्य मैत्री परियोजना ऐसी गंभीर स्थितियों को प्रभावी ढंग से संभालने में मोबाइल अस्पताल की दक्षता और क्षमता पर बल देती है।
मोबाइल हॉस्पिटल के बाद, उन्हें सिविल हॉस्पिटल भेजा गया, जहां उनका इलाज जारी है। सुरक्षा और चिकित्सा की व्यवस्था समारोह के लिए की गई थी, लेकिन यह घटना दिखाती है कि इंसानी स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे आप कहीं भी हों। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *