मतदान केंद्रों में चुनावी सामग्री के साथ मेडिकल किट पहुंचाना करें सुनिश्चित : विक्रम सिंह

0

City24news@ब्यूरो

फरीदाबाद। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि मतदान केंद्रों में समयबद्धता के साथ चुनावी सामग्री तथा मेडिकल किट पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। सेक्टर सुपरवाईजरों को भी मेडिकल किट उपलब्ध करवायें। साथ ही अन्य आवश्यक प्रबंध भी निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें।

बुधवार को लघु सचिवालय में लोकसभा चुनाव के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न प्रबंधों के लिए नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह कर रहे थे। उन्होंने हेल्थ किट की जांच करते हुए एंबुलेंस सेवा को भी सुदृढ़ता प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ में उन्होंने निर्देश दिए कि ड्राई-डे के दौरान किसी भी सूरत में अवैध रूप से शराब आवाजाही नहीं होनी चाहिए। नियमित रूप से जांच जारी रखें। अवैध शराब पर पूर्ण लगाम रखी जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि हीट वेव को देखते हुए मतदान केंद्रों में पूर्ण इंतजाम किये जाये। बुजुर्ग मतदाताओं के लिए विशेष ध्यान रखें। मतदाताओं के लिए बैठने के भी प्रबंध करें। मतदान केंद्रों में बिजली के साथ पेयजल और शौचालय इत्यादि की भी बेहतरीन व्यवस्था की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बूथों की 200 मीटर की परिधि में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करें। मतदान केंद्रों के अंदर व बाहर सफाई रखते हुए आसपास किसी भी प्रकार का कूड़ा-करकट आदि नहीं होना चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सहायक निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार मतदान केंद्रों में व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाए। मतदान केंद्रों में सुरक्षा के भी पर्याप्त प्रबंधों को सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी विशेष निर्देश दिए, जिनमें वेबकास्टिंग तथा कम्युनिकेशन रूम विशेष रूप से स्थापित करें। कंट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों का समाधान तुरंत प्रभाव से करवायें। इसके अलावा भी उन्होंने अन्य जरूरी प्रबंधों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आनंद शर्मा, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त  स्वप्निल रविंद्र पाटिल, नगराधीश अंकित कुमार, एडिशनल सीईओ एफएमडीए गौरी मिड्ढा, नगर निगम के संयुक्त सचिव जितेंद्र कुमार व गौरव आंतिल, एसीपी अभिमन्यु गोयत, आरटीए सचिव मुनीष सहगल, डीआरओ बिजेंद्र राणा आदि अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *